Movie prime

दिल्ली में इस साल भी दीपावली पर पटाखे रहेंगे प्रतिबंधित, गोपाल राय ने दी जानकारी

 

दिल्ली सरकार ने आज एक फरमान सुनाया है. हर साल की तरह इस साल भी दीपावली सहित अन्य पर्व और त्योहारों पर पटाखे जलाने पर प्रतिबंध (Delhi Cracker Ban 2023) जारी रहेगा. इतना ही नहीं पटाखे की ब्रिकी और इस्तेमाल पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है. 

Punjab Diwali Celebration: पटाखों पर फूटा 'महंगाई बम'; अनार, राकेट व  फुलछड़ी के दाम 60 प्रतिशत तक बढ़े - Punjab Jalandhar Crackers Price  Increase Before Diwali Celebration

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) ने सोमवार को कहा कि पिछले कुछ सालों की तरह इस बार भी देश की राजधानी में पटाखों पर रोक जारी रहेगी. उन्होंने कहा कि यह प्रतिबंध केवल पटाखों के जलाने पर ही नहीं, बल्कि उसके निर्माण और बिक्री पर भी रहेगा. यानी दिल्ली के सीमा क्षेत्र में पटाखों के निर्माण, बिक्री और उसके उपयोग सभी पर रोक पहले की तरह जारी रहेगा. ऐसा करने वालों के खिलाफ नियमानुसर कार्रवाई की जाएगी. 

गोपाल राय ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि पटाखों पर प्रतिबंध से प्रदूषण में लगातार गिरावट आई है. उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य मानकों खासकर बुजुर्गों और बच्चों पर पड़ने वाले असर को देखते हुए भी ऐसा करना जरूरी है. दिल्ली प्रदूषण को लेकर स्थिति अभी ठीक नहीं है. यही वजह है कि दिल्ली में पटाखों पर प्रतिबंध जारी रहेगा. दिल्ली में हर तरह के पटाखे बनाने, जमा करने, बेचने, ऑनलाइन डिलीवरी और इस्तेमाल करने पर प्रतिबंध रहेगा. 

New Delhi News Environment Minister Gopal Rai Said – BJP Ruled MCD Should  Run Bulldozer On The Mountain Of Garbage | भलस्वा में लगी आग के बाद पर्यावरण  मंत्री गोपाल राय की