Movie prime
पेगासस मामला: सुप्रीम कोर्ट जल्द गठित करेगी जांच के लिए कमेटी, अगले हफ्ते तक आदेश होगा पारित
 

सुप्रीम कोर्ट ने कथित पेगासस जासूसी मामले की स्वतंत्र जांच का अनुरोध करने वाली विभिन्न याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए मामले की जांच के लिए कमेटी का गठन करने का फैसला किया है. सीजेआई ने सीनियर एडवाइजर सीयू सिंह को सूचित किया. बता दे सीयू सिंह पेगासस मामले में पेश होने वाले वकीलों में से एक हैं. CJI एन. वी रमणा का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट का आदेश अगले हफ्ते किसी भी समय आ सकता है. 

आपको बता दे कि मुख्य न्यायाधीश एन वी रमणा ने वरिष्ठ वकील सीयू सिंह को एक मामले की सुनवाई के दौरान ओपन कोर्ट में बताया कि सुप्रीम कोर्ट अगले हफ्ते पेगासस मामले में एक आदेश पारित करेगा. मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि कोर्ट पेगासस जासूसी मामले में एक विशेषज्ञों की कमेटी बनाने पर विचार कर रहा है. CJI का कहना है कि कुछ विशेषज्ञों ने व्यक्तिगत कारणों से शामिल होने में असमर्थता व्यक्त की है. सीजेआई एनवी रमणा ने कहा कुछ तकनीकी विशेषज्ञों से न्यायालय ने तकनीकी विशेषज्ञ समिति का हिस्सा बनने का अनुरोध किया है. वह व्यक्तिगत रूप से टीम का हिस्सा होने से मना करने में कठिनाई व्यक्त कर रहे हैं इसलिए तकनीकी विशेषज्ञ समिति के गठन में समय लग रहा है. CJI ने कहा हम अगले सप्ताह तक तकनीकी विशेषज्ञ टीम के सदस्यों को अंतिम रूप दे पाएंगे और ऑर्डर देंगे.

गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय मीडिया संगठनों ने दावा किया था कि इजराइल की कंपनी एनएसओ के पेगासस स्पाइवेयर के जरिए भारत के 300 से ज्यादा मोबाइल नंबर उस संभावित सूची में थे जिनकी जासूसी किए जाने का संदेह है. इस सूची में कांग्रेस नेता राहुल गांधी, केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल और अश्विनी वैष्णव, कारोबारी अनिल अंबानी समेत कम से कम 40 पत्रकार भी थे. पेगासस मामले के सामने आने के बाद फ्रांस ने इसकी जांच शुरू कर दी है, जिसके बाद केंद्र सरकार पर भी दबाव बढ़ा है.