Movie prime
जेवर हवाई अड्डे की आधारशिला रखेंगे PM मोदी, 5 इंटरनेशनल एयरपोर्ट वाला पहला राज्य होगा UP
 

उत्तर प्रदेश भारत में पांच अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों वाला एकमात्र राज्य बनने की ओर बढ़ चला है. इस बार दिल्ली-एनसीआर के लोगों के लिए अच्छी खबर है. प्रधानमंत्री मोदी 25 नवंबर, 2021 को नोएडा के जेवर में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की आधारशिला रखेंगे. इस दौरान वह दोपहर एक बजे जनसभा को भी संबोधित करेंगे. कृषि कानूनों को वापस लिए जाने के ऐलान के बाद पीएम मोदी का पश्चिमी उत्तर प्रदेश में यह पहला सार्वजनिक कार्यक्रम होगा.

ZCX

आपको बता दे कि नोएडा एयरपोर्ट, यूपी का पांचवां इंटरनेशनल एयरपोर्ट होगा. जल्द ही देश के किसी भी राज्य के मुकाबले यूपी में सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे होंगे. राज्य में फिलहाल आठ हवाई अड्डे चालू हैं, जबकि 13 हवाई अड्डों और सात हवाई पट्टियों को विकसित किया जा रहा है. केंद्र सरकार की ओर से कहा गया है कि इस एयरपोर्ट को नार्दर्न इंडिया के लॉजिस्टिक गेटवे के तौर पर तैयार किया जा रहा है  और यह यूपी को ग्‍लोबल लॉजस्टिक मेप में स्‍थापित करने में मददगार साबित होगा. 

इतना ही नहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज मंगलवार को जेवर एयरपोर्ट का जायजा लेने के लिए जाएंगे. सीएम योगी दोपहर 3:45 पर लखनऊ से गाजियाबाद हिंडन एयरपोर्ट पहुंचेंगे. यहां से रवाना होकर वह 4:05 मिनट पर जेवर पहुंचेंगे. 4:05 से 4:55 तक जेवर में उस स्थान का जायजा लेंगे जहां पर प्रधानमंत्री मोदी जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास और जनसभा को संबोधित करेंगे.

वैसे बता दे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा प्रोजेक्ट के पहले चरण में 10,050 करोड़ रुपए से अधिक की लागत आनी है. इस चरण को 2024 तक पूरा किया जाना है. 1,300 हेक्टेयर से अधिक जमीन पर फैला यह एयरपोर्ट हर साल 1.2 करोड़ यात्रियों को अपनी सेवा देगा. वहीं पहले चरण के लिए भूमि अधिग्रहण और प्रभावित परिवारों के पुनर्वास का काम पूरा कर लिया गया है. 

मंदिर सरकारी नियंत्रण से मुक्त नहीं हुए तो साधु-संत उठाएंगे हथियार- https://newshaat.com/top-stories/if-the-temple-is-not-freed-from-government-control-then-the/cid5805436.htm