Movie prime
25 नवंबर को प्रधानमंत्री करेंगे नॉएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास
 

एशिया के सबसे बड़े एयरपोर्ट के रूप में विकसित हो रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के शिलान्यास को लेकर अच्छी खबर सामने आई है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास 25 नवंबर को होने जा रहा है. इस एयरपोर्ट का शिलान्यास पीएम नरेंद्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे.

आपको बता दे कि पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मॉडल में बनने वाले एयरपोर्ट का निर्माण स्विस कंपनी ज्यूरिख इंटरनेशनल एयरपोर्ट एजी कर रही है. एयरपोर्ट के पहले चरण में 1334 हेक्टेयर में कार्य होगा. पहले चरण की शुरुआत एक रनवे के साथ होगी. वैसे बता दे निर्माण कंपनी को भूमि सौंप दी गई है. वहीं कंपनी ने एयरपोर्ट की भूमि पर समतलीकरण और चहारदिवारी का काम शुरू कर दिया है.

बता दें कि जेवर में बन रहे नोएडा एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के लिए लगातार काम हो रहा है. पीएम की महात्वाकांक्षी योजना हाइस्पीड रेल के साथ मेट्रो एवं सड़क से इसको जोड़ा जाएगा. इसके लिए कई स्तर की तैयारी चल रही है. ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस वे, यमुना एक्सप्रेस वे से जोड़ने के लिए इंटरचेंज बनाए जाएंगे. इससे पश्चिम उत्तर प्रदेश व हरियाणा से एयरपोर्ट को सीधे सड़क कनेक्टिविटी मिलेगी. तो वहीं दूसरी तरफ दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे से एयरपोर्ट को जोड़ने के लिए जमीन अधिग्रहण का काम शुरू हो चुका है. इतना ही नहीं इस एयरपोर्ट को जनता के लिए 2023-2024 से शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है. इधर जमीन अधिग्रहण के दौरान इस परियोजना से प्रभावित परिवार को जेवर के बांगर में बसाया भी जा रहा है. सरकार इसके लिए काम कर रही है.