Movie prime
तालिबान का नया फरमान आया सामने, दाढ़ी बनाने और बाल कटवाने पर रोक
 

अफगानिस्तान पर कब्जा करने के बाद तालिबान ने लोगों का जीना मुश्किल कर रखा है. तालिबान ने पहले महिलाओं के अधिकार लगभग खत्म कर दी. वहीं अब तालिबान ने अफगान में पुरुषों की आजादी पर भी रोक-टोक शुरू कर दी है. अफगानिस्तान के हेलमंद प्रांत में तालिबान ने सभी सैलून में दाढ़ी शेव करने या उसे ट्रिम करने पर रोक लगा दी है. इसको लेकर तालिबान ने एक चिट्ठी भी जारी की है. इतना ही नहीं नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त सजा के प्रावधान किए गये हैं.

आपको बता दे कि एक रिपोर्ट के अनुसार, तालिबान के इस्‍लामिक ओरिएंटेशन मंत्रालय ने हज्‍जामों के साथ बैठक करके यह आदेश जारी किया है. अधिकारियों ने हेलमंद प्रांत की राजधानी लश्‍कर गाह में हज्‍जामों को स्‍टालिश हेयर स्‍टाइल और दाढ़ी बनाने पर प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया है. इस आदेश को सोशल मीडिया में जारी किया गया है. इसमें यह भी कहा गया है कि सैलून के अंदर संगीत या अन्‍य धार्मिक गीत न बजाए जाएं.

इतना ही नहीं इस रिपोर्ट में ये भी लिखा गया था कि हेलमंद प्रांत के सैलून के बाहर नोटिस चिपकाए गए हैं जिनमें तालिबान के अफसरों ने चेतावनी दी है कि सैलून के कर्मचारियों को बाल और दाढ़ी काटने के लिए शरिया कानून का पालन करना जरूरी है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, काबुल के हज्जामों के पास तालिबान के लड़ाके कई-कई बार आ रहे हैं और उन्हें कहा जा रहा है कि लोगों की दाढ़ी ना तो काटी जाए और ना ही उसे ट्रिम किया जाए.