Movie prime
मैसूर के शाही पैलेस में पीएम मोदी ने मनाया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस
Report: Sakshi 
 

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस हर वर्ष 21 जून को देशभर में मनाया जाता है. इस मौके पर कर्णाटक दौरे के अंतिम दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मैसुरु के पैलेस मैदान में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए. बता दें कि करीब 15000 लोगों ने इस प्रोग्राम में पीएम मोदी के साथ योगाभ्यास किया. उन्होंने योग की शुरुआत ताड़ासन, त्रिकोणासन, भद्रासन जैसे आसनों से की. इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि योग अब संपूर्ण विश्व का पर्व बन गया है. यह पार्ट ऑफ लाइफ नहीं, ये ऑफ लाइफ बन गया है. वहीं प्रधानमंत्री ने देश व दुनिया के लोगों को बधाई दी और कहा कि योग समाज, राष्ट्र और विश्व के साथ ही पूरे ब्रह्मांड में शांति लाता है. 

8वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: मैसूर पैलेस ग्राउंड में पीएम मोदी ने किया योग,  कहा- योग जीवन जीने का एक तरीका है

हालांकि, इस वर्ष योग दिवस की थीम #YogaForHumanity के जरिए उन्होंने योग के संदेश को पूरी मानवता तक पहुंचाने के लिए संयुक्त राष्ट्र और सभी देशों का हृदय से धन्यवाद किया. उन्होंने कहा, ''पूरे ब्रह्मांड की शुरुआत हमारे अपने शरीर और आत्मा से होती है. ब्रह्मांड की शुरुआत हमसे ही होती है. योग शरीर की हर चीज के प्रति जागरूक बनाता है और जागरूकता का एक भाव पैदा करता है. योग हमारे लिए शांति लाता है. योग से शांति केवल लोगों को नहीं मिलती, योग हमारे समाज में भी शांति लाता है. योग हमारे राष्ट्रों और विश्व में शांति लाता है और योग हमारे ब्रह्मांड में शांति लाता है."

8th international yoga day pm narendra modi yoga in mysore palace garden  slt | International Yoga day: पीएम मोदी ने मैसूर पैलेस में किया योग, कहा-  ये हमारे ब्रह्मांड में लाता है

ख़बरों के मुताबिक, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर लोगों को बधाई दी.  इसके साथ ही कहा कि योग मानवता को भारत का उपहार है और यह स्वास्थ्य व कुशलक्षेम के लिए एक समग्र दृष्टिकोण है, जो तन, मन तथा आत्मा को संतुलित करता है. सभी से योग को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाने और इसके लाभ का अनुभव करने के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा.