Movie prime
PM मोदी ने देहू में संत तुकाराम महाराज मंदिर का किया उद्घाटन, कहा- आज मैं धन्य हो गया
 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुणे के देहू में आज संत तुकाराम महाराज मंदिर का उद्घाटन किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मंदिर का उद्घाटन करते हुए कहा कि, जगतगुरु श्रीसंत तुकाराम महाराज मंदिर का उद्घाटन करते हुए मैं धन्य हो गया. उनके उपदेश हम सभी को प्रेरणा देते हैं. इतना ही नहीं प्रधानमंत्री मोदी ने इस मंदिर में पूजा अर्चना भी की. 

मोदी ने कहा कि संत तुकाराम जी कहते थे कि समाज में ऊंच नीच का भेदभाव बहुत बड़ा पाप है.

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मंदिर का उद्घाटन करने के बाद वहां के लोगों को संबोधित किया. संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि “आज देश सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास के मंत्र पर चल रहा है. सरकार की हर योजना का लाभ हर किसी को बिना भेदभाव के मिल रहा है.”  पीएम मोदी ने कहा कि, संत तुकाराम जी कहते थे कि समाज में ऊंच नीच का भेदभाव बहुत बड़ा पाप है. उनका ये उपदेश जितना जरुरी भगवत भक्ति के लिए है, उतना ही महत्वपूर्ण राष्ट्रभक्ति और समाजभक्ति के लिए भी है. संत तुकाराम जी की दया, करुणा और सेवा का वो बोध उनके ‘अभंगों’ के रूप आज भी हमारे पास है. इन अभंगों ने हमारी पीढ़ियों को प्रेरणा दी है. जो भंग नहीं होता, जो समय के साथ शाश्वत और प्रासंगिक रहता है, वही तो अभंग होता है.

pm modi offered prayers to sant tukaram maharaj at sant tukaram temple in dehu  pune today smb | PM Modi Pune Visit: पीएम मोदी ने पुणे में 'शिला' मंदिर का  उद्घाटन किया,

आगे प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि, छत्रपति शिवाजी महाराज जैसे राष्ट्रनायक के जीवन में भी तुकाराम जी जैसे संतों ने बड़ी अहम भूमिका निभाई. आजादी की लड़ाई में वीर सावरकर जी को जब सजा हुई, तब जेल में वो हथकड़ियों को चिपली जैसा बजाते हुए तुकाराम जी के अभंग गाते थे. आगे कहा कि, भारत शाश्वत है, क्योंकि भारत संतों की धरती है. हर युग में हमारे यहां, देश और समाज को दिशा देने के लिए कोई न कोई महान आत्मा अवतरित होती रही है. देहू का शिला मंदिर न केवल भक्ति की शक्ति का एक केंद्र है बल्कि भारत के सांस्कृतिक भविष्य को भी प्रशस्त करता है.