Movie prime

Big Breaking: बिहार में चुनाव आयोग की बड़ी कार्रवाई, हटाए गए नवादा और भोजपुर के DM

 

इस वक्त बिहार से बड़ी खबर सामने आ रही है, जहां चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव के पहले बड़ी कार्रवाई की है. दरअसल लोकसभा चुनाव के पहले निर्वाचन आयोग ने बिहार में बड़ी कार्रवाई की है. भारत निर्वाचन आयोग ने बिहार में बड़ी कार्रवाई करते हुए 2 जिलों के डीएम और एसपी पर बड़ा एक्शन लिया है. दरअसल चुनाव आयोग ने भोजपुर डीएम राजकुमार और नवादा डीएम आशुतोष वर्मा पर बड़ी कार्रवाई करते हुए उन्हें अपने पद से हटा दिया है.

निर्वाचन आयोग के सूत्रो से मिल रहीं जानकारी के मुताबिक हटाए जाने का आदेश बिहार सरकार को भेज दी गई है. निर्वाचन आयोग में बिहार सरकार को नवादा डीएम और भोजपुर डीएम को हटाने संबंधित आदेश ई-मेल से भेजा है. बिहार के मुख्य सचिव को निर्देश भेजा गया है. दोनों डीएम हटाए जाने की नोटिफिकेशन जाने की अधिसूचना जल्द जारी कर दी गयी है.

नियमों के तहत अब बिहार के मुख्य सचिव की ओर से चुनाव आयोग को 6 आईएएस अधिकारियों की लिस्ट भेजी जाएगी उसमें से दोनों जिले के जिलाधिकारी को चुनाव आयोग चुनेगा. सामान्यतः किसी अधिकारी के लम्बे समय से एक ही जगह पर पदस्थापन होने पर आयोग ऐसी कार्रवाई करता है. या फिर किसी अधिकारी के खिलाफ अनियमितता की शिकायत मिलने पर आयोग उन्हें हटाने का निर्देश देता है. ऐसे में नवादा और भोजपुर के डीएम को हटाने की वजह क्या है इसे लेकर आयोग ने कुछ भी स्पष्ट नहीं किया है
news

जुलाई 2023 में आशुतोष कुमार वर्मा को नवादा का डीएम बनाया गया था. आशुतोष कुमार वर्मा 2010 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. फ़िलहाल निर्वाचन आयोग में बिहार सरकार को नवादा डीएम और भोजपुर डीएम को हटाने संबंधित आदेश ई मेल से भेजा है. बिहार के मुख्य सचिव को निर्देश भेजा गया है.  अब दोनों की जगह नए डीएम की जल्द ही नियुक्ति की जाएगी. 

भूल सुधार :— न्यूज हाट के फेसबुक व यू—ट्यूब लाइव पर भूलवश भोजपुर के जिलाधिकारी राजकुमार के स्थान पर बक्सर के जिलाधिकारी अंशुल कुमार का नाम बोल दिया गया था। न्यूज हाट की टीम इसके लिए अपने व्यूअर्स एवं पाठक से क्षमाप्रार्थी है। स्पष्ट कर दें कि निवार्चन आयोग द्वारा भोजपुर के जिलाधिकारी राजकुमार एवं नवादा के जिलाधिकारी आशुतोष कुमार वर्मा को पद से हटा दिया गया है।