Movie prime

महागठबंधन में सीट शेयरिंग को लेकर बड़ी बैठक, आरजेडी और कांग्रेस के नेता होगें शामिल

 

लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है. बिहार में सात चरणों में चुनाव होगा. लेकिन अभी तक न ही महागठबंधन और एनडीए में सीटों का फाइनल बंटवारा नहीं हो सका है. हालांकि दोनों तरफ से एक खाका जरूर तैयार हो गया है. लेकिन अभी तक औपचारिक घोषणा नहीं हुई है. लेकिन बिहार महागठबंधन में सीटों का बंटवारे को लेकर कल दिल्ली में अहम बैठक है. जिसमें आरजेडी और कांग्रेस के नेता शामिल होंगे. बिहार कांग्रेस के अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद भी दिल्ली की बैठक में शामिल होंगे.

जानकारी के मुताबिक कांग्रेस की सूबे की 11 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी है. इसमें बेगूसराय और कटिहार भी शामिल है. इन दोनों सीटों को लेकर आरजेडी और सीपीआई से खींचतान चल रही है. मगर कांग्रेस भी बेगूसराय और कटिहार से चुनाव लड़ने के लिए अड़ी हुई है. ऐसे में महागठबंधन के अंदर सीट शेयरिंग फॉर्मूला चुनौती बना हुआ है. हाल ही में सीपीआई माले ने भी राज्य की 8 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने का दावा किया.

बताया जा रहा है कि बिहार में महागठबंधन के घटक दलों में राजद सबसे ज्यादा 28 उम्मीदवार में उतारेगा। वहीं कांग्रेस को 9, भाकपा माले को 2 और भाकपा को एक सीट मिलने की उम्मीद है। माकपा को बिहार में जनाधार के अभाव में एक भी सीट देने पर विचार नहीं किया जा रहा है। हालांकि, माकपा ने भी अपनी दावेदारी पेश की है। जानकारी के अनुसार सोमवार को महागठबंधन की ओर से सीट बंटवारे की घोषणा की जाएगी। राजद के राष्ट्रीय मुख्य प्रवक्ता प्रो. मनोज कुमार झा बता चुके हैं कि सीट बंटवारे को लेकर प्रक्रिया अंतिम चरण में है।