Movie prime

Bihar:राजभूषण सबसे अधिक तो रूडी सबसे कम वोट से जीते, 19 सीटों पर जीत का अंतर लाख में

 

-अनिकेत पाठक 

बिहार के 40 लोकसभा सीटों के परिणाम भी काफी चौंकाने वाले रहे। सिर्फ 19 ऐसी सीट रही जहां जीत-हार का अंतर लाख में रहा। सबसे अधिक वोट के अंतर से मुजफ्फरपुर में भाजपा के राज भूषण निषाद ने जीत हासिल की। वहीं सबसे कम वोट के अंतर से सारण से राजीव प्रताप रूडी ने बाजी मारी। बिहार में एनडीए को कुल 30 सीट, I.N.D.I.A गठबंधन को 9 सीट मिली। जबकि एक सीट निर्दलीय प्रत्याशी के झोली में गई।

मुजफ्फरपुर में सबसे बड़ी जीत 

मुजफ्फरपुर में भाजपा राज भूषण निषाद को कुल 6,19,749 वोट मिले। उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी अजय निषाद को 2,34,927 वोटों के अंतर से हराया। जो बिहार के 40 लोकसभा सीट में सबसे बड़ी जीत है। बता दें कि इस सेट से पिछली बार भाजपा के उम्मीदवार अजय निषाद थे और राज भूषण निषाद वीआईपी के उम्मीदवार थे। बाद में राजभूषण निषाद भाजपा के साथ आ गए। इस बार भाजपा ने अजय निषाद का टिकट काट कर राज भूषण निषाद को उम्मीदवार बनाया। जिसके बाद अजय निषाद कांग्रेस के उम्मीदवार के तौर पर चुनावी मैदान में कूदे लेकिन जीत नहीं पाए।

रोहिणी को हराकर सबसे कम वोट से जीते रूडी 

बिहार में जीत-हार के बीच का सबसे कम अंतर सारण में रहा। जहां भाजपा के राजीव प्रताप रूडी और राजद से लालू यादव की बेटी रोहिणी आचार्य के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला। हालांकि राजीव प्रताप रूडी ने लगातार तीसरी बार चुनाव जीत लिया। लेकिन वो काफी कम वोटों से ही जीत हासिल कर सके। रूडी को कुल 4,71,752 वोट मिले। उन्होंने मात्र 13,661 वोट से रोहिणी को हराया। 2019  में उन्होंने राजद के चन्द्रिका राय को 1,38,429 वोट से मात दी थी। वहीं 2014 में रूडी ने राबड़ी देवी को 40,948 वोट से हराया था।

बिहार की 19 सीटों पर जीत का अंतर लाख में  

बिहार की 40 में से 19 सीटों पर जीत का अंतर लाख में रहा। इसमें दरभंगा,बांका, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, गया, गोपालगंज, हाजीपुर, जहानाबाद, जमुई, झंझारपुर, काराकाट,मधेपुरा, मधुबनी, महाराजगंज,नालंदा,पश्चिमी चंपारण,समस्तीपुर, पटना साहिब और सुपौल है। खास बात ये है कि इन 19 लोकसभा सेटों में से 17 सीट पर एनडीए उम्मीदवार की जीत हुई है। जबकि सिर्फ 2 ऐसी जीत सीट रही जहाँ से I.N.D.I.A गठबंधन के उम्मीदवार को जीत मिली।