Movie prime

BJP का 8 राज्यों की 100 से ज्यादा सीटों पर मंथन, एक-दो दिन में आ सकती है उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट

 
लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024)में कुछ दिन बचे हैं. चुनाव आयोग (Election Commission) बहुत जल्द तारीखों का ऐलान करेगा. ऐसे में तमाम पार्टियां उम्मीदवार चुनने में जुटी हैं. बीजेपी (BJP) ने 2 मार्च को उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की थी. इसमें 195 सीटों पर कैंडिडेट्स फाइनल किए गए थे. दूसरी लिस्ट (BJP Candidates Second List) के उम्मीदवार फाइनल करने के लिए बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति ने सोमवार (11 मार्च) को अहम बैठक बुलाई थी. दिल्ली स्थित बीजेपी हेडक्वॉर्टर पर 4 घंटे तक चली मैराथन बैठक में महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश समेत 8 राज्यों की 100 सीटों पर चर्चा हुई. बीजेपी एक-दो दिन में उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर सकती है. हालांकि बिहार, ओडिशा, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में अभी गठबंधन की तस्वीर पूरी तरफ साफ नहीं होने के कारण इन राज्यों के उम्मीदवारों की सूची में देरी हो सकती है. मीटिंग में पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) , गृहमंत्री अमित शाह, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत तमाम वरिष्ठ नेता मौजूद रहे.

ताजा अपडेट के मुताबिक, बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में बिहार की 17 सीटों और तेलंगाना की 8 सीटों को लेकर चर्चा हुई. हिमाचल प्रदेश की 4 सीटों को लेकर भी विचार-मंथन हो चुका है. कर्नाटक की 28 सीटों पर भी चर्चा हुई है. इनमें से लेकिन 5-6 सीटें गठबंधन के लिए रखी गई हैं. कर्नाटक में बीजेपी के साथ जेडीएस का गठबंधन हुआ है. वहीं, बिहार में सभी सहयोगी दलों से बीजेपी के अलग-अलग नेताओं बातचीत जारी है. दो से तीन दिन में गठबंधन का ऐलान हो जायेगा.


बीजेपी ने 2 मार्च को अलग-अलग राज्यों से 195 कैंडिडेट्स का ऐलान किया था. लेकिन दिल्ली की 2, गुजरात की 11, गोवा की 1, झारखंड की 2, केरल की 8, मध्य प्रदेश की 5, मणिपुर और मेघालय की 2-2, मिजोरम-नगालैंड की 1-1 सीटों पर कैंडिडेट्स का ऐलान किया जाना बाकी है. इसके अलावा राजस्थान की 10, सिक्किम की 1, उत्तराखंड की 2, यूपी की 28 और पश्चिम बंगाल की 22 सीटों पर भी उम्मीदवार तय किए जाने बाकी हैं.

सूत्रों के मुताबिक गुजरात की शेष सभी 11 सीटों पर चर्चा हुई, जिसमें 7 सीटों पर सहमति बन पाई. मध्यप्रदेश की बची सभी 5 सीटों पर चर्चा पूरी की गई, जिसमें से 4 सीट पर सहमति बन पाई. महाराष्ट्र की 25, तेलंगाना की 8 और कर्नाटक की सभी 28 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम पर मंथन हुआ. हालांकि कर्नाटक में तीन सीटें जेडीएस को मिलने की बात सामने आ रही है. इसके अलावा हिमाचल की सभी 4 सीटों पर चर्चा पूरी हुई