Movie prime

बीमा भारती के इस्तीफे से खाली हुई रुपौली विधानसभा सीट पर उपचुनाव का ऐलान, 10 जुलाई को मतदान

 

लोकसभा चुनाव के बाद अब पूर्णिया जिले की रुपौली विधानसभा सीट पर उपचुनाव होगा. चुनाव आयोग ने तारीखों का घोषणा कर दी है. 10 जुलाई को वहां मतदान होगा. बीमा भारती के इस्तीफे के कारण वह सीट खाली हुई थी.

चुनाव आयोग की ओर से 14 जून को रुपौली विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए अधिसूचना जारी होगी. 21 जून नामांकन की अंतिम तिथि है. वहीं 24 जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी, जबकि 26 जून तक नाम वापस लिया जा सकता है. रुपौली में 10 जुलाई को वोट डाले जाएंगे और 13 जुलाई को मतगणना होगी.

रुपौली सीट से विधायक रहीं बीमा भारती ने लोकसभा चुनाव से पहले इस्तीफा दे दिया था. उन्होंने जेडीयू छोड़कर आरजेडी के टिकट पर पूर्णिया सीट से लोकसभा का चुनाव लड़ा. हालांकि उनको चुनाव में करारी हार का सामना करना पड़ा और तीसरे स्थान पर रहीं. निर्दलीय प्रत्याशी पप्पू यादव को जीत मिली है, जबकि जेडीयू कैंडिडेट संतोष कुमार कुशवाहा दूसरे स्थान पर रहे.

पूर्व विधायक बीमा भारती इस सीट से कई बार विधायक रह चुकी हैं. 2000 में वह निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव जीतीं थीं. उसके बाद एक चुनाव को छोड़कर सभी चुनावों में उनको जीत मिली है. वह आरजेडी के टिकट पर भी चुनाव जीत चुकी है. अभी लोकसभा का चुनाव भी उन्होंने राष्ट्रीय जनता दल के उम्मीदवार के तौर पर लड़ा था. हालांकि वह तीसरे स्थान पर रहीं हैं.