Movie prime

Congress ने बिहार की 3 सीटों पर उतारे उम्मीदवार, जानिए कटिहार, किशनगंज और भागलपुर सीट से कौन लड़ेगा चुनाव

 

बिहार में लोकसभा चुनाव को लेकर लोजपा और भाकपा-माले के बाद अब कांग्रेस (Congress) के भी 3 सीट पर उम्मीदवारों के नामों सामने आ रहे हैं. कांग्रेस ने इंडिया गठबंधन में 9 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा करनी है. वहीं अब केवल राजद द्वारा अपने उम्मीदवारों के नामों का एलान करना बाकी रह गया है. पहले चरण में जिन सीटों पर चुनाव है. उनमें कोई भी सीट कांग्रेस के पास नहीं है. जिसके चलते कांग्रेस ने दूसरे चरण के लिए तीन सीटों पर अपने कैंडिडेट्स के नाम का एलान कर दिया है. महागठबंधन में हुए सीट बंटवारे में कांग्रेस के खाते में 9 सीटें आईं थी.

कांग्रेस ने 3 सीट पर उम्मीदवारों के नामों का एलान किया, जिसमें किशनगंज से मो. जावेद को टिकट मिला है. कटिहार से तारिक अनवर को मैदान में उतारा गया है, जबकि भागलपुर से अजीत शर्मा को पार्टी के द्वारा टिकट दिया गया है. 

तारिक अनवर पिछली बार भी लोकसभा का चुनाव कटिहार से लड़े थे, लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। जेडीयू के दुलाल चंद गोस्वामी को 5,59,423 और तारिक अनवर को 5,02,220 वोट मिले थे।

बता दें कि तारिक अनवर ने 1999 में सोनिया गांधी के विदेशी मूल के मुद्दे पर कांग्रेस में बगावत किया था और शरद पवार एवं संगमा के साथ मिलकर एनसीपी बनाई थी। लेकिन 2018 में राफेल के मुद्दे पर शरद पवार का साथ छोड़ कांग्रेस में वापस लौटे थे। तारिक अनवर कटिहार से पांच बार लोकसभा का चुनाव लड़ चुके हैं। 2004 और 2010 में एनसीपी ने उन्हें राज्य सभा भी भेजा है। एक बार फिर 2024 के लोकसभा चुनाव में वो कटिहार से उतरने को तैयार हैं।