Movie prime

बिहार विधानसभा में पेश होगा अपराध नियंत्रण विधेयक, हंगामे के आसार

 

विधानसभा बजट सत्र अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच चुका है. 1 मार्च को बजट सत्र समाप्त हो रहा है. लेकिन 1 मार्च से पहले 29 फरवरी को आज बिहार विधानसभा का सत्र काफी महत्वपूर्ण होने वाला है. गुरुवार को बिहार विधानसभा में सरकार की तरफ से लगभग आधा दर्जन से अधिक विधेयक पेश किया जाएगा. इसमें सबसे महत्वपूर्ण अपराध नियंत्रक विधायक 2024 और निगम-बोर्ड को भंग करने का होगा. लेकिन सरकार के इस बिल पर आज हंगामा के आसार नजर आ रहे हैं.

 बताते चलें की अपराध नियंत्रण विधेयक 2024 में सरकार की तरफ से कई बड़े संशोधन किए गए हैं. सरकारी महकमों में भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने के प्रावधान किए गए हैं. वही अपराधियों पर नकेल कसने और बिहार में बढ़ रहे अपराधिक घटनाओं को कंट्रोल करने के लिए यह अपराध नियंत्रक विधायक 2024 लाया जा रहा है.

कांग्रेस एमएलसी प्रेमचंद मिश्रा ने अपराध नियंत्रण विधायक 2024 को पेश किए जाने के खिलाफ अपना मत दिया है। उन्होंने बुधवार पत्रकारों से बात करते हुए यह कहा इस बिल की बिहार को कोई जरूरत नहीं थी अपराध के नियंत्रण को लेकर जो कानून पहले से मौजूद हैं उसे ही अच्छी तरीके से इंप्लीमेंट किया जाना चाहिए। उन्होंने अपराध नियंत्रण विधायक को गैर जरूरी बताया। बताते चलें कि इस बिल में शराब माफिया बालू माफिया और जमीन माफियाओं के खिलाफ कठोर कानून बनाने का प्रस्ताव रखा गया है। ताकि बिहार में लंबे समय से कानून को धाता बताते हुए बड़े माफिया खुद को बचा लेने में सफल हुए हैं।

वही इस बिल के समर्थन में जेडीयू और बीजेपी के एमएलसी ने इसका समर्थन किया है शाहनवाज हुसैन ने कहा यह बिल बहुत महत्वपूर्ण था। पूर्व मंत्री और बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने कहा कि इस बिल की लंबे समय से जरूरत थी अपराधियों पर नकल कसने के लिए नए कानून की जरूरत थी। जबकि जेडीयू एमएलसी नीरज कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जीरो टॉलरेंस की नीति है। निधि जीवन में भी सुचिता उनकी दिनचर्या का हिस्सा है ऐसे में भ्रष्टाचारियों पर लगाम लगाने के लिए सख्त कानून बनाने की जरूरत थी। उन्होंने कहा कि सरकारी महकमों में बड़े भ्रष्टाचार हो रहे हैं। जिससे अपराधी बच निकलते हैं। भ्रष्टाचारियों पर कानून के जरिए ही नकेल कसा जा सकता है।