Movie prime

पहला चरण के नामांकन का सिलसिला खत्म, 4 सीटों के लिए 72 नामांकन

 

पहले चरण की 4 लोकसभा सीटों के लिए नामांकन का सिलसिला गुरुवार को खत्म हो गया। चारों सीटों पर अंतिम दिन 62 निर्दलीय उम्मीदवारों ने पर्चा भरा। इस चरण के नामांकन पत्रों की स्क्रूटिनी 30 मार्च को होगी। 2 अप्रैल नाम वापसी का आखिरी दिन है। मतदान 19 अप्रैल को होगा। यहां बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव में इन्हीं सीटों पर 60 लोगों ने नामांकन किया था। इनमें 44 ही अंतत: मैदान में रह गए। इस बार सबसे ज्यादा 22 लोगों ने गया से नामांकन भरा है। पिछली मर्तबा इस मोर्चे पर नवादा टॉप पर था। जमुई में 2019 में भी 12 ने पर्चा भरा था, इस बार भी संख्या इतनी ही है।

बात करें हम यदि कोई दिग्गज और बड़े चेहरा कि गया लोकसभा सीट से एनडीए के जीतन राम मांझी तो महागठबंधन  से कुमार सर्वजीत ने अपना नामांकन दाखिल किया। वही नवादा से एनडीए कैंडिडेट के रूप में विवेक ठाकुर तो महागठबंधन के कैंडिडेट श्रवण कुमार ने भी अपना नामांकन दाखिल किया। यहां तीसरे उम्मीदवार के रूप में गुंजन सिंह और विनोद यादव ने भी चुनाव मैदान में उतरकर अपना नामांकन पर्चा दाखिल किया है।

इसके अलावा यदि बात करें हम जमुई लोक सभा सीट से तो यहां एनडीए प्रत्याशी के रूप में चिराग पासवान के जीजा अरुण भारती महागठबंधन की प्रत्याशी के रूप में अर्चना रविदास ने अपना नामांकन दाखिल किया है। औरंगाबाद संसदीय क्षेत्र से 21 नामांकन हुए हैं। इसमें से गुरुवार को 15 नामांकन हुए। गुरुवार को नामांकन करने वालों में महागठबंधन के राजद प्रत्याशी अभय कुशवाहा भी शामिल है। इससे पूर्व ही भाजपा के सुशील कुमार सिंह ने अपना नामांकन दाखिल कर दिया था।

आपको बताते चलें कि, बिहार में पहले चरण के लोकसभा चुनाव वाले चार सीटों में जदयू, कांग्रेस  के कोई उम्मीदवार चुनाव में नहीं हैं। एनडीए की ओर से भाजपा के दो, लोजपा (रामविलास) और हम के एक-एक प्रत्याशी उम्मीदवार दम दिखाएंगे। वहीं महागठबंधन की ओर से इन सभी सीटों पर सिर्फ राजद ने कैंडिडेट मैदान में उतारे हैं।