Movie prime

लोकसभा चुनाव: पहले चरण के लिए आज से नामांकन प्रक्रिया शुरू, बिहार की चार सीटों के लिए अधिसूचना जारी

 

पहले चरण के लोकसभा चुनाव के तहत बिहार की चार सीटों के लिए नामांकन की प्रक्रिया बुधवार से शुरू होगी. ये सीटें हैं - गया (सु.), जमुई (सु.), नवादा और औरंगाबाद. इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है. वैसे दोनों गठबंधनों की ओर से प्रत्याशियों की घोषणा नहीं किए जाने से पहले दिन नामांकन के आसार कम हैं. गया स्थित समाहरणालय में 25 दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी और बल की प्रतिनियुक्ति की गई है. नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए निर्वाचित पदाधिकारी कार्यालय के 100 मीटर की परिधि में तीन वाहनों से अधिक का प्रवेश वर्जित रहेगा.

औरंगाबाद में 20 मार्च से 2 अप्रैल तक यातायात की अलग व्यवस्था की गई है. नवादा में अभी किसी भी प्रत्याशी की ओर से नाजिर शुल्क जमा करते हुए रसीद नहीं लिया गया है. ऐसे में माना जा रहा है कि पहले दिन एक भी नामांकन पत्र दाखिल नहीं होगा. जमुई में समाहरणालय के समीप बैरिकेडिंग की गई है.

पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को होनी है, जिसमें सूबे की चार सीटें शामिल हैं. इन सीटों पर नामांकन की अंतिम तिथि 28 मार्च है. 2 अप्रैल तक नाम वापस लिए जा सकेंगे. इस चरण में देशभर की 102 सीटों पर 19 अप्रैल को मतदान होगा। 4 जून को नतीजे आएंगे.