Movie prime

CM नीतीश का आवास घेरने पहुंचे अतिथि शिक्षक, पुलिस ने किया लाठीचार्ज, शिक्षक बोले- पहले नौकरी ली और अब बरसाई लाठियां

 

बिहार के सरकारी स्कूलों से गेस्ट टीचर को हटाए जाने के खिलाफ आंदोलन शुरू हो गया है। सोमवार को सैकड़ों की संख्या में गेस्ट टीचर पटना पहुंचे और सड़कों पर प्रदर्शन किया। आन्दोलन कर रहे शिक्षक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आवास का घेराव करने जा रहे थे। लेकिन, रास्ते में ही पुलिस ने उन्हें न सिर्फ रोक दिया बल्कि लाठी मारकर खदेड़ दिया। इस दौरान कई प्रदर्शनकारी शिक्षकों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। शिक्षकों का कहना है कि पहले तो नौकरी ले ली और अब लाठी से पिटवाया जा रहा है

पूरे बिहार में लगभग 5000 अतिथि शिक्षक हैं जो आज से अपने-अपने स्कूलों से बाहर हो गए हैं। उनकी बहाली सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की घोर कमी होने के दौरान की गई थी। बीपीएससी के शिक्षक भर्ती के बाद नीतीश सरकार के ताजा फैसले से इन्हें हटा दिया गया है।

दरअसल, बिहार में 31 मार्च 2024 तक कक्षा 9वीं और 10वीं के लिए 37847 और कक्षा 11वीं और 12वीं के लिए के छात्र-छात्राओं को पढ़ाने के लिए 56891 अतिथि शिक्षकों की सेवा सरकार द्वारा ली जा रही थी। बिहार में शिक्षक बहाली की प्रक्रिया संपन्न होने तक शिक्षा विभाग ने राज्यभर में कुल 94738 गेस्ट टीचर को मानदेय के आधार पर नियुक्त किया था।

शिक्षा विभाग ने राज्य में बड़ी संख्या में शिक्षकों की बहाली होने का हवाला देते हुए राज्यभर के स्कूलों में तैनात अतिथि शिक्षकों को हटा दिया है। शिक्षा विभाग ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को आदेश दिया कि 1 अप्रैल 2024 से किसी भी अतिथि शिक्षक की सेवा नहीं लें। ऐसे में 1 अप्रैल से ऐसे सभी अतिथि शिक्षकों को स्कूलों से हटा दिया गया है। गेस्ट टीचर अपनी मांगों को लेकर आज पटना पहुंचे और सीएम आवास के बाहर बीच सड़क पर धरना पर बैठ गए।

सेवा कंटिन्यू करने की मांग को लेकर सैकड़ों शिक्षक सोमवार को पटना पहुंचे। सीएम आवास पर जमा होकर प्रदर्शन करने की योजना थी जिसे पुलिस ने विफल कर दिया। सीबीआई ऑफिस के पास ही उन्हें रोक दिया गया। जब नहीं माने तो पुलिस ने लाठी से उनकी पिटाई कर दी। भाग रहे कई शिक्षकों को गिरफ्तार भी किया गया जिन्हें विभिन्न थानों में रखा गया है। प्रदर्शनकारियों में बड़ी संख्या में महिला शिक्षक भी मौजूद थे। पुलिस ने उन्हें भी खदेड़ दिया।