Movie prime

गृह मंत्रालय ने चलाई नेताओं की सुरक्षा पर कैंची, लालू यादव की सुरक्षा पर रोक लगा दी!

गृह मंत्रालय (एमएचए) ने मंगलवार को अपने आदेश में बिहार के विभिन्न राजनीतिक नेताओं को प्रदान किए गए सुरक्षा कवर को संशोधित किया. मंगलवार को जारी एक अधिसूचना में, एमएचए ने बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री, लालू प्रसाद यादव और सारण लोकसभा सीट से भाजपा सांसद राजीव प्रताप रूडी का नाम हटा दिया, केंद्रीय रिजर्व पुलिस… Read More »गृह मंत्रालय ने चलाई नेताओं की सुरक्षा पर कैंची, लालू यादव की सुरक्षा पर रोक लगा दी!
 

गृह मंत्रालय (एमएचए) ने मंगलवार को अपने आदेश में बिहार के विभिन्न राजनीतिक नेताओं को प्रदान किए गए सुरक्षा कवर को संशोधित किया.

Image result for गृह मंत्रालय

मंगलवार को जारी एक अधिसूचना में, एमएचए ने बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री, लालू प्रसाद यादव और सारण लोकसभा सीट से भाजपा सांसद राजीव प्रताप रूडी का नाम हटा दिया, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) द्वारा संरक्षित नेताओं की केंद्रीय सूची से.दोनों नेताओं के पास ‘Z’ सुरक्षा थी.

Image result for lalu yadav z plus news

लोजपा सांसद चिराग पासवान और सहरसा के पूर्व सांसद राजेश रंजन उर्फ ​​पप्पू यादव के सीआरपीएफ सुरक्षा कवर को भी हटा दिया गया है और उनकी सुरक्षा को ’वाई’ श्रेणी में बदल दिया गया है.

बिहार के पूर्व सीएम को प्रदान किए गए सुरक्षा कवच का यह पैमाना उनकी जेल की सजा को ध्यान में रखते हुए किया गया था. लालू वर्तमान में चारा घोटाले में उनकी भूमिका के लिए रांची के बिरसा मुंडा जेल में जेल की सजा काट रहे हैं.

Related image

एमएचए पूर्व सांसद उदय सिंह, साबिर अली, जितेंद्र स्वामी और सांसद वीणा देवी की सुरक्षा भी हटा देता है. केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की छतरी के नीचे, वीआईपी सुरक्षा के व्यापक समीक्षा के बाद नेताओं की सुरक्षा समीक्षा पर निर्णय लिया गया था.

गृह मंत्रालय ने चलाई नेताओं की सुरक्षा पर कैंची, लालू यादव की सुरक्षा पर रोक लगा दी!

नवंबर 2017 में, एमएचए ने राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव को एनएसजी कमांडो के जेड + वीआईपी सुरक्षा कवर को वापस ले लिया था, जो राजद के साथ अच्छी तरह से नहीं चला था. एमएचए से 2017 की अधिसूचना के बाद, लालू को जेड श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की गई, जिसके कारण उन्हें सीआरपीएफ के एक सशस्त्र कमांडो दस्ते द्वारा संरक्षित किया गया.

गृह मंत्रालय ने चलाई नेताओं की सुरक्षा पर कैंची, लालू यादव की सुरक्षा पर रोक लगा दी!

रिपोर्ट के अनुसार, गृह मंत्रालय ने केंद्रीय और राज्य खुफिया एजेंसियों द्वारा धमकी धारणा रिपोर्ट के आधार पर निर्णय लिया. राजनेताओं और वीआईपी को सुरक्षा कवर प्रदान करने के लिए MHA जिम्मेदार है. हालांकि, यह मंत्रालय है जो समय-समय पर सुरक्षा तक पहुंच और संशोधन करता है. भारत में एक व्यक्तित्व को प्रदान किया जाने वाला उच्चतम सुरक्षा कवर Z + है.प्रदान की गई सुरक्षा श्रेणी व्यक्ति के लिए खतरे की धारणा पर निर्भर करती है.

Related image

अप्रैल 2019 में, बिहार सरकार ने राज्यपाल, सीएम से लेकर पूर्व सीएम और विधायकों तक वीआईपी सुरक्षा का एक नया वर्गीकरण किया है.

Related image

सुरक्षा प्रदान करने वाले 32 वीआईपी में से चार पूर्व मुख्यमंत्री हैं – लालू प्रसाद, राबड़ी देवी, जगन्नाथ मिश्रा और जीतन राम मांझी। लालू प्रसाद और राबड़ी देवी को जेड + सुरक्षा मिली है, वहीं मांझी को जेड श्रेणी और मिश्रा वाई श्रेणी मिली है.लालू के साथ चारा घोटाला मामले में भी मिश्रा को दोषी ठहराया गया है, लेकिन वे जेल से बाहर हैं.