Movie prime

कितने पढ़े लिखे हैं बिहार के नए शिक्षा मंत्री ? आरजेडी में बड़ी पैठ रखते हैं आलोक कुमार मेहता

 

बिहार की सियासत में शनिवार का दिन बेहद खास रहा. अक्सर विवादों में रहने वाले राज्य के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर का विभाग बदल दिया गया है. उनकी जगह आलोक मेहता को नया शिक्षा मंत्री बनाया गया है. आलोक मेहता राजद के खास नेताओं में से एक हैं. उनकी क्वालिफिकेशन भी जबरदस्त है. उन्होंने 7 देशों की यात्रा भी की है.  बता दें कि आलोक मेहता इससे पहले राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री थे. तो चलिए आज हम आपलोगों को बताएंगे कि बिहार के नए शिक्षा मंत्री आलोक कुमार मेहता कितने पढ़े लिखे हैं और उनका राजनीतिक इतिहास क्या रहा है.
 
आलोक कुमार मेहता वर्तमान में समस्तीपुर के उजियारपुर से विधायक हैं. उन्होंने 7 देशों का दौरा भी किया है. आलोक कुमार मेहता इंडस्ट्रीयल एण्ड प्रोडक्शन इंजीनियरिंग में बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग किए हुए हैं. उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव में अंतरराष्ट्रीय पर्यवेक्षक के रूप में 2009 में 6 दिनों का दौरा किया था.

आलोक मेहता राष्ट्रीय जनता दल में खासा पैठ रखते हैं. वे 2002-2003 तक युवा राष्ट्रीय जनता दल के राष्ट्रीय सचिव रहे थे. फिर 2003-2004 तक युवा राष्ट्रीय जनता दल में राष्ट्रीय महासचिव की भूमिका निभाई थी. उन्होंने 2004-05 में बिहार प्रदेश युवा राजद के प्रदेश अध्यक्ष की भी भूमिका निभाई थी. फिर 2005 से 2016 तक युवा राष्ट्रीय जनता दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में भूमिका निभाई थी.

आलोक मेहता के परिवार में एक पत्नी और दो पुत्र और एक पुत्री है. आलोक मेहता खुद कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण उद्योग से जुड़े हैं. उन्हें दर्जनों बार राजनीतिक धरना और आंदोलन के दौरान जेल जाना पड़ा। वह राजद के जुझारू नेता हैं.