Movie prime

जयप्रकाश नारायण यादव पर लालू ने जताया भरोसा, बांका से बनाया उम्मीदवार, जानें NDA से कौन

 

कांग्रेस पार्टी की नाराजगी को दरकिनार करते हुए राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा दनादन करते जा रहे हैं. जिन उम्मीदवारों का नाम फाइनल किया जा रहा है उन्हें पार्टी का सिंबल भी उपलब्ध करा दिया जा रहा है. टिकट पाने वालों की लिस्ट में पूर्व मंत्री जयप्रकाश नारायण यादव का नाम भी शामिल हो गया है. शुक्रवार को राबड़ी देवी और मीसा भारती की मौजूदगी में लालू यादव ने जयप्रकाश नारायण यादव को पार्टी का सिंबल दे दिया. उन्हें बांका संसदीय क्षेत्र का उम्मीदवार बनाया गया है. बांका में दूसरे चरण में चुनाव होना है जिसके तहत 26 अप्रैल को मतदान होगा. एनडीए में यह सीट जदयू को दी गई है जहां से जेडीयू के गिरधारी यादव निवर्तमान सांसद हैं. जदयू ने अगर अपना कैंडिडेट नहीं बदला तो बांका में दो यादवों की लड़ाई दिलचस्प देखी जाएगी.

बांका लोकसभा सीट से साल 2019 के चुनाव में जनता दल यूनाइटेड के प्रत्याशी ने जीता दर्ज की थी. जेडीयू के गिरिधारी यादव ने 477,788 वोट पाकर जीत हासिल की थी. आरजेडी के जय प्रकाश नारायण यादव 277,256 वोटों के साथ दूसरे नंबर पर रहे थे. वहीं, इस बार भी इस सीट से आरजेडी ने जय प्रकाश यादव पर भरोसा जताया है.

इससे पहले भी कई उम्मीदवारों की घोषणा की जा चुकी है. शुक्रवार को लालू यादव ने पाटलिपुत्र सीट के लिए अपनी बेटी मीसा भारती की उम्मीदवारी तय कर दी. बक्सर से पूर्व कृषि मंत्री सुधाकर सिंह को उम्मीदवार बनाया गया है वहीं छपरा से लालू यादव को किडनी देकर जीवन दान देने वाली बेटी रोहिणी आचार्य को उतारा जाएगा. राजद ने उजियारपुर लोकसभा सीट पर आलोक मेहता को उम्मीदवार बनाया है. बताया जा रहा है कि और कुछ नाम पाइप लाइन में हैं. आरजेडी बिहार की 40 सीटों में से कम से कम 28 पर अपना उम्मीदवार देना चाहती है.

आरजेडी पहले चरण की चारों सीट जमुई, नवादा, गया और औरंगाबाद के कैंडिडेट को पहले ही सिंबल दे चुकी है. लालू यादव ने जमुई सीट से अर्चना भारती, नवादा से श्रवण कुशवाहा, गया से सर्वजीत कुमार और औरंगाबाद सीट से कुख्यात अशोक महतो की नई नवेली दुल्हन अनिता कुमारी को मैदान में उतारा है। हालांकि अभी तक किसी ने नामांकन नहीं किया है। माना जा रहा है कि महागठबंधन में सीट बंटवारा के औपचारिक ऐलान का इंतजार हो रहा है लेकिन लालू ने सिंबल देकर पहले चरण में औरंगाबाद सीट मांग रही कांग्रेस को दबाव में डाल दिया है।