Movie prime

लैंड फॉर जॉब्स स्कैम: बढ़ सकती है लालू परिवार की मुश्किलें, CBI ने चार्जशीट में 78 लोगों को बनाया आरोपी

 

लैंड फॉर जॉब्स स्कैम मामले में सीबीआई ने आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव के खिलाफ आज फाइनल चार्जशीट पेश की। दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में ये चार्जशीट पेश की गई। इसमें 78 लोगों के नाम शामिल हैं इनमें 38 कैंडिडेट्स भी हैं। अब इस मामले में 6 जुलाई को सुनवाई होगी। इस मामले में CBI ने लालू, राबड़ी देवी, मीसा भारती समेत 78 लोगों को आरोपी बनाया है।

CBI के मुताबिक, लालू यादव के परिवार ने रेलवे के 7 अभ्यर्थियों से पटना और बिहटा की 1 लाख स्क्वायर फीट से ज्यादा जमीनें महज 26 लाख रुपए में हासिल कर ली। उस समय के सर्किल रेट के अनुसार जमीन की कीमत करीब 4.39 करोड़ रुपए थी। खास बात ये है कि लैंड ट्रांसफर के ज्यादातर केस में जमीन मालिक को कैश में भुगतान किया गया। ये पूरा खेला गिफ्ट और सेल डीड के माध्यम से खेला गया था।

इस घोटले की सबसे पहली चर्चा संसद में हुई। यूपीए-2 के दौरान रेल मंत्री रहीं ममता बनर्जी ने 2009 में इस मुद्दे को संसद में उठाई थी। तब खूब हंगामा मचा था। हंगामा बढ़ता देख तब रेल मंत्री रहीं ममता बनर्जी ने इस मामले में CBI जांच की बात कही थी। तब लालू यादव ने कहा था कि उन्हें इन सब की कोई जानकारी नहीं। उन्होंने केवल अपना काम ईमानदारी से किया है। इसके अलावा वे कुछ नहीं जानते हैं।

इस मामले में सबसे पहले CBI ने केस दर्ज किया था। 23 सितंबर 2021 को लालू परिवार पर भ्रष्टाचार का केस दर्ज कर जांच शुरू की थी। सीबीआई की जांच के बीच इस मामले में ED की इंट्री भी हुई। ED ने 8 जनवरी 2024 को इसमें पहला मामला दर्ज किया। अब CBI और ED दोनों इस घोटाले की अलग-अलग जांच कर रही है।