Movie prime

MLC चुनाव : कांग्रेस का पत्ता साफ, RJD के 4 और माले के 1 उम्मीदवार मैदान में उतरे

 

बिहार में विधान परिषद की खाली हो रही 11 सीटों के लिए नामाकंन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. जदयू की तरफ से दो उम्मीदवार नीतीश कुमार और खालिद अनवर और हम के संतोष सुमन मांझी नामांकन दाखिल कर दिया है. भाजपा ने अभी अपने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है. वहीं महागठबंधन के तरफ से 5 उमीदवारों के नाम फाइनल हो गए हैं. राजद की तरफ से 4 और माले की तरफ से एक उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतर रहे हैं. ऐसी जानकारी है कि कांग्रेस की तरफ से कोई उम्मीदवार नहीं होगा.

दरअसल, राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव और नेता विपक्ष तेजस्वी यादव आज राबड़ी आवास पर अपनी पार्टी की विधायकों के साथ बैठक कर रहे हैं. जिसमें एमएलसी चुनाव के लिए राजद की तरफ से पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, पूर्व मंत्री अब्दुलबारी सिद्दिकी, पार्टी प्रदेश प्रवक्ता सह महिला राजद की पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डॉ. उर्मिला ठाकुर, शिवहर संसदीय क्षेत्र के पूर्व उम्मीदवार फैसल अली के नाम पर मुहर लगी है. वहीं सीपीआई- माले ने पहले ही शशि यादव को उम्मीदवार घोषित कर चुकी है. बताया जा रहा है कि कांग्रेस इसका समर्थन करेगी. यानी ये साफ है कि कांग्रेस की तरफ से कोई उम्मीदवार नहीं दिया जायेगा.

एमएलसी चुनाव के लिए वोटिंग 21 मार्च को होगी. नामांकन की आखिरी तारीख 11 मार्च है. बता दें कि बिहार विधान परिषद में चुने जाने के लिए विधानसभा के 21 सदस्यों के वोट की जरूरत होती है. इस तरह संख्या बल के आवास पर एनडीए आसानी 6 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है.वहीं विपक्ष को 5 सीट के लिए 105 विधायकों की जरुरत होगी.

10 विधान परिषद के सदस्यों का कार्यकाल समाप्त हो रहा ही. इसमें सीएम नीतीश कुमार, बिहार विधान परिषद नेता प्रतिपक्ष राबड़ी देवी के अलावा विप के उप सभापति डा रामचंद्र पूर्वे, भाजपा के मंगल पांडेय, सैयद शाहनवाज हुसैन, संजय पासवान, जदयू के खालिद अनवर,रामेश्वर महतो और कांग्रेस के प्रेमचंद मिश्रा का नाम शामिल है. वहीं जदयू नेता सांय झा के लोकसभा जाने से विधान परिषद की एक और सीट खाली हुई है.