Movie prime

नंदकिशोर यादव ने सीएम की मौजूदगी में स्पीकर के पद के लिए नामांकन किया

 

बिहार विधानसभा के बजट सत्र का आज दूसरा दिन है। पहले दिन सोमवार को विश्वास मत हासिल करने के बाद एनडीए सरकार आज सदन में वित्तीय वर्ष 2024-25 का बजट पेश करेगी. वित्त मंत्री सम्राट चौधरी सदन में अपना पहला बजट पेश करेंगे.

बजट से पहले नए स्पीकर के लिए बीजेपी के विधायक नंदकिशोर यादव ने नामांकन किया. इस दौरान सीएम नीतीश, दोनों डिप्टी सीएम भी उनके साथ थे. नंदकिशोर यादव का निर्विरोध चुना जाना तय माना जा रहा है.

5 साल के शासन में तीसरी बार स्पीकर का चुनाव हो रहा है. 2020 में एनडीए की जब सरकार बनी तो विजय कुमार सिन्हा स्पीकर हुआ करते थे. फिर अगस्त 2022 में महागठबंधन की सरकार बनी, जिसमें अवध बिहार चौधरी ने विधानसभा अध्यक्ष की कुर्सी संभाली. कल उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाकर पद से हटाया गया. अब बिहार में फिर से एनडीए की सरकार बनी है तो स्पीकर की कुर्सी फिर से बीजेपी के पास है.

दरअसल, 26 अगस्त 1953 को जन्मे नंदकिशोर यादव महज 16 साल की उम्र में ही रस 16 साल की उम्र में ही भाजपा के मातृ संगठन से जुड़ गए. 19 71 में यह विद्यार्थी परिषद के सक्रिय सदस्य के रूप में उभरकर सामने आए और 1974 में आंदोलन के दौरान जेल भी गए. नंदकिशोर यादव ने पटना नगर निगम के पार्षद बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष से लेकर नेता प्रतिपक्ष तक की जिम्मेदारी निभाई है यह सात बार से विधायक है और राज्य सरकार में पथ निर्माण विभाग और स्वास्थ्य विभाग के मंत्री भी रह चुके हैं.

1983 से 90 तक भाजयुमो के प्रदेश महामंत्री, कोषाध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद पर रहे. 1990-95 तक वे युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष रहे। वे पार्टी के इकलौते ऐसे प्रदेश अध्यक्ष रहे जो अविभाजित और विभाजित बिहार, दोनों के प्रदेश अध्यक्ष रहे. प्रदेश अध्यक्ष के तौर पर वे 1998 से 2003 तक रहे. नंदकिशोर यादव पटना साहिब से लगातार सातवीं बार विधायक हैं. पहला चुनाव उन्होंने 1995 में जीता.

आपको बताते चलें कि राज्यमंत्रिपरिषद ने विधानसभा अध्यक्ष चुनाव को लेकर निर्णय लेने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को अधिकृत किया गया था. सोमवार को देर शाम मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में यह निर्णय लिया गया. बैठक में उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी व विजय सिन्हा भी मौजूद थे.