Movie prime

बिहार विधानसभा के नये स्पीकर होंगे नंदकिशोर यादव, कल करेंगे नॉमिनेशन, बधाई देने वालों का लगा तांता

 

बीजेपी विधायक नंद किशोर यादव बिहार विधानसभा के नए अध्यक्ष बनेंगे. जानकारी के अनुसार, मंगलवार को नंद किशोर यादव सुबह 10:30 बजे नॉमिनेशन करेंगे. नंद किशोर यादव बीजेपी के वरिष्ठ नेता हैं. साथ ही बिहार सरकार में लंबे समय तक मंत्री रहे हैं.

 बता दें कि 2020 के विधानसभा चुनाव के बाद बीजेपी की तरफ से अध्यक्ष बनाया गया था. विजय सिन्हा अध्यक्ष चुने गए थे. हालांकि अगस्त 2022 में जब महागठबंधन की सरकार बनी तो आरजेडी की तरफ से अवध बिहारी चौधरी अध्यक्ष बने. फिर से बने एनडीए की सरकार में अब नंद किशोर यादव अध्यक्ष बनेंगे.

बीजेपी नेताओं के बधाई देने का सिलसिला भी शुरू हो गया है. पार्टी के फायर ब्रांड विधायक हरिभूषण ठाकुर बचौल ने कहा कि, ''पार्टी का यह फैसला स्वागत योग्य है. वह वरिष्ठ सदस्य हैं. पार्टी के अध्यक्ष भी रह चुके हैं. हमलोगों के अभिभावक हैं. हमारी मंगलकामना उनके साथ है. उनके रहने से सूचारू रूप से सदन चलेगा.''

बता दें कि नंद किशोर यादव ने ही अवध बिहारी चौधरी के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया था. वैसे भी पिछली सरकार में उन्हें मंत्री पद नहीं दिया गया था. ऐसे में जब प्रेम कुमार को मंत्री बनाया गया तभी से चर्चा शुरू हो गयी कि बीजेपी पुराने नेताओं को आगे बढ़ाएगी. इसी का नतीजा रहा कि नंद किशोर यादव अध्यक्ष के नाम में सबसे आगे रहे.

कहा जाता है कि नंदकिशोर यादव ने छात्र जीवन से ही राजनीति में अपने कदम रख दिए थे. वर्तमान में वे पटना साहिब से विधायक हैं. नंदकिशोर यादव 1969 से आरएसस से जुड़ गए थे. इसके अलावा वे जेपी आंदोलन के समय भी काफी सक्रिय रहे. साल 1971 में विद्यार्थी परिषद में एक्टिव हुए.

वर्ष 1774 में नंदकिशोर यादव जेपी आंदोलन में रहते हुए पटना सिटी छात्र संघर्ष समिति के अध्यक्ष बने और जेपी के आह्वान पर बीएससी के फाइनल परीक्षा का बहिष्कार किया था.

वहीं वर्ष 1978 में नंदकिशोर यादव पटना नगर निगम से पार्षदी का चुनाव जीते और 1982 में पटना के उपमहापौर चुने गए. इसके बाद साल 1983 में पटना महानगर अध्यश्र और 1990 में पार्टी के युवा मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष में उनका चुनाव हुआ. इसके बाद साल 1995 में पटना के पूर्वी क्षेत्र से विधानसभा का चुनाव लड़े और विधायक चुने गए.