Movie prime

नीतीश और चिराग कल अपने सांसदों के साथ करेंगे बैठक, मंथन में किसके लिए निकलेगा अमृत?

 

नयी सरकार के गठन से पहले दिल्ली में सियासी हलचल तेज हो गई है। नरेंद्र मोदी को एनडीए का नेता चुन लिया गया है। उधर किंग मेकर की भूमिका में आ गए नीतीश कुमार की अपने सासदों के साथ बैठक करने वाले हैं। गुरुवार को जेडीयू के कई सांसद सीएम से मिलने दिल्ली स्थित उनके आवास पर पहुंचे। वहीं चिराग पासवान भी कल ही संसदीय दल की बैठक बुलाई है। इनसब के बीच प्रेशर पोलिटिक्स भी जदयू केतरफ से जारी है। अग्निवीर, UCC, जातीय जनगणना और बिहार को विशेष राज्य का दर्जा  से जुड़े बयान जदयू नेताओं द्वारा दिए जा रहे हैं। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक एनडीए संसदीय दल की बैठक गुरुवार सुबह 11 बजे बाद संसद भवन के सेंट्रल हॉल में होगी। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गठबंधन का नेता चुना जाएगा। इससे पहले एनडीए के विभिन्न घटक दल अपने-अपने सांसदों के साथ अलग से बैठकें करेंगे। जेडीयू और लोजपा रामविलास ने शुक्रवार सुबह 9.30 बजे अपने-अपने सांसदों को बुलाया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दो दिनों से दिल्ली में ही रुके हैं और अपनी पार्टी के नेताओं से लगातार विचार-विमर्श कर रहे हैं। इससे पहले बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास पर हुई एनडीए की पहली बैठक में जेडीयू, लोजपा रामविलास समेत सभी दलों ने एनडीए सरकार के गठन के लिए अपना समर्थन दिया।

 

12 सीटें पाकर किंगमेकर की भूमिका में आई जेडीयू नई सरकार के गठन से पहले मोलभाव की स्थिति में है। सूत्रों के मुताबिक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नई सरकार में पांच मंत्री पद, बिहार को विशेष राज्य का दर्जा और देशभर में जाति जनगणना कराने जैसी डिमांड रखी है। जेडीयू की रेलवे, ग्रामीण विकास, जल संसाधन जैसे अहम मंत्रालयों पर भी नजर है। जदयू नेताओं द्वारा अग्निवीर की समीक्षा, UCC पर विचार, देश में जातीय जनगणना का फैसला और बिहार में विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की बात दोहराई जा रही है। ऐसे में ये देखना खास होगा कि जेडीयू के मंथन में किसके लिए अमृत निकलेगा। वहीं, लोजपा रामविलास की फिलहाल कोई डिमांड नहीं नजर आ रही है। चिराग पासवान ने कहा कि प्रधानमंत्री जो देंगे वे उसमें ही संतुष्ट हैं।