Movie prime

नीतीश कुमार ने खेला बड़ा दांव! बिहार MLC उप चुनाव में इस नेता को देंगे टिकट, पहले रह चुके हैं मंत्री

 
राजद के रामबली सिंह चंद्रवंशी की विधान परिषद सदस्यता खत्म होने की वजह से हो रहे उप चुनाव में जदयू के भगवान सिंह कुशवाहा एनडीए के प्रत्याशी होंगे। जदयू द्वारा जल्द ही इसकी आधिकारिक घोषणा की जाएगी। जबकि रालोमो के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा को राज्यसभा भेजा जा सकता है
लोकसभा चुनाव के समय सीटों के बंटवारे के दौरान भाजपा के बिहार प्रभारी विनोद तावड़े ने कहा था कि विधान परिषद की रिक्त सीट रालोमो को दी जाएगी।
लोकसभा चुनाव के दौरान कुछ क्षेत्रों में कुशवाहा वोटरों के बीच एनडीए की कमजोर हुई पकड़ को मजबूत करने के लिए तय यह हो रहा है कि रालोमो अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा को राज्यसभा भेजा जाए। परिषद की रिक्त सीट जदयू को मिलेगी और भगवान सिंह कुशवाहा उम्मीदवार होंगे।
राज्यसभा सदस्य डा. मीसा भारती और डा. विवेक ठाकुर के लोकसभा में जाने के कारण राज्‍यसभा की दो सीटें रिक्त हो रही हैं। जदयू नेता भगवान सिंह कुशवाहा भोजपुर जिले के जगदीशपुर से विधानसभा का चुनाव लड़ते रहे हैं। वर्ष 1990 में वे आइपीएफ टिकट पर चुनाव जीते थे। 2000 में समता पार्टी और 2005 में वह जदयू टिकट पर विधायक बने। 2005-10 के बीच ने नीतीश सरकार में मंत्री भी रहे।
बिहार विधान परिषद के सदस्य रामबली सिंह अयोग्य घोषित किए जाने के बाद रिक्त पद पर उप चुनाव कराने की अधिसूचना मंगलवार को जारी होगी। विधानसभा सदस्यों (विधायकों ) द्वारा इस रिक्त पद के लिए मतदान किया जाएगा।
मतदान की तिथि 12 जुलाई निर्धारित की गई है। चुनाव आयोग के अनुसार विधान परिषद की रिक्त हुई इस सीट पर 25 जून को अधिसूचना जारी की जाएगी। मंगलवार से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।
नामांकन की अंतिम तिथि दो जुलाई निर्धारित की गई है, जबकि नामांकन पत्रों की जांच तीन जुलाई को की जाएगी। नाम वापसी की अंतिम तिथि पांच जुलाई निर्धारित है।
अगर मतदान की नौबत आई तो 12 जुलाई को सुबह नौ बजे से दोपहर चार बजे तक होगा। उसके बाद उसी दिन (12 जुलाई) को ही शाम पांच बजे से मतगणना होगी। उल्लेखनीय है कि राजद के अनुरोध पर तत्कालीन सभापति देवेश चंद्र ठाकुर ने रामबली की सदस्यता समाप्त कर दी गई थी।