Movie prime

I-N-D-I-A का संयोजक बनने से नीतीश का इंकार, बोले- मुझे नहीं लालू यादव को बनाएं संयोजक

 

विपक्षी INDIA गठबंधन की शनिवार को एक वर्चुअल बैठक हुई. इस बैठक में 10 दलों के नेताओं ने शिरकत की. कहा जा रहा है कि इस बैठक में नीतीश कुमार को गठबंधन का संयोजक बनाए जाने का प्रस्ताव रखा. लेकिन खुद नीतीश कुमार ने इसके लिए लालू यादव के नाम की पैरवी की. 

बैठक में शामिल एक नेता ने I.N.D.I.A. की वर्चुअल बैठक में संयोजक बनाने पर हुई चर्चा की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि वर्चुअल मीटिंग में दो नेताओं ने नीतीश कुमार को संयोजक बनाने का प्रस्ताव दिया. लेकिन नीतीश कुमार ने इंकार कर दिया. इसी बीच एक नेता ने कहा कि जब नीतीश जी संयोजक बनने को राजी नहीं हैं तो लालू यादव को I.N.D.I.A. गठबंधन का संयोजक बना देना चाहिये.

इसके बाद नीतीश कुमार की प्रतिक्रिया दिलचस्प थी. नीतीश कुमार ने लालू यादव का नाम सुनने के बाद कहा-ठीक ही है, लालू जी को बना दीजिये, अच्छा रहेगा. सूत्रों की मानें तो लालू यादव इस दौरान खामोश ही रहे. इसी बीच कांग्रेस की ओर से राहुल गांधी ने फिर से कहा कि नीतीश कुमार को संयोजक बनना चाहिये. तब जेडीयू की ओर से ललन सिंह ने कहा कि हमलोग अपनी पार्टी में राय विचार कर अपना फैसला बतायेंगे. बता दें कि इस वर्चुअल बैठक में जेडीयू की ओर से नीतीश कुमार के साथ साथ ललन सिंह औऱ संजय झा भी शामिल थे.
बता दें कि सूत्रों के हवाले से खबर है कि इंडिया ब्लॉक की बैठक में सीताराम येचुरी, सोनिया गांधी और ब्लॉक के अन्य नेताओं ने बैठक में नीतीश कुमार के नाम का प्रस्ताव रखा था. 

संजय झा के मुताबिक नीतीश कुमार ने संयोजक बनने को लेकर अभी सहमति नहीं दी है. नीतीश ने मीटिंग में कहा, 'मेरी किसी पद में कोई दिलचस्पी नहीं है.  हम चाहते हैं कि गठबंधन जमीन पर आगे बढ़े. जरूरी है कि गठबंधन में शामिल दलों में एकजुटता बनी रहे'

वहीं, इस दौरान नीतीश कुमार ने कहा कि सीट शेयरिंग सबसे बड़ी चुनौती है. नीतीश ने बैठक में बड़े दलों के नेताओं के शामिल नहीं होने पर कहा कि यह अच्छा संकेत नहीं है.  

बता दें कि ममता बनर्जी पूर्व निर्धारित कार्यक्रमों का हवाला देकर बैठक में शामिल नहीं हुईं. हालांकि, सूत्रों के मुताबिक मीटिंग में नहीं शामिल  होने के पीछे टीएमसी सुप्रीमो की नाराजगी बताई जा रही है. क्योंकि वह नीतीश को इंडिया ब्लॉक का संयोजक बनाए जाने पर सहमत नहीं हैं. बैठक शुरू होने से पहले कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने ममता पर तीखा जुबानी हमला भी बोला .