Movie prime

नीतीश कुमार ने INDIA गठबंधन का संयोजक बनने से किया इनकार, कहा- कांग्रेस का कोई नेता संभाले जिम्मेवारी

 
INDIA गठबंधन की बैठक को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. बैठक में नीतीश कुमार को संयोजक बनाने का प्रस्ताव आया लेकिन नीतीश कुमार ने संयोजक बनने से इनकार कर दिया. नीतीश कुमार ने कहा कि कांग्रेस से ही संयोजक बनना चाहिए. इंडिया गठबंधन की बैठक में 14 पार्टियां शामिल हुई थीं. नीतीश ने कहा कि मेरी किसी पद में दिलचस्पी नहीं है. कांग्रेस से ही संयोजक बनना चाहिए. नीतीश के इनकार के बाद अब कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के नाम की चर्चा संयोजक बनने के लिए हो रही है. 

दरअसल, लोकसभा चुनाव में बीजेपी के मुकाबले के लिए बने 28 दलों के गठबंधन की शनिवार को अहम बैठक हुई. इस वर्चुअल बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, सोनिया गांधी, राहुल गांधी, एनसीपी चीफ शरद पवार,  भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के नेता सीताराम येचुरी, तमिलनाडु के सीएम और डीएमके चीफ स्टालिन समेत 14 दलों के नेता शामिल हुए. बैठक में पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी और शिवसेना (उद्धव गुट) चीफ उद्धव ठाकरे शामिल नहीं हुए. 

सीट शेयरिंग, गठबंधन का संयोजक बनाने समेत तमाम मुद्दों पर बातचीत के लिए INDIA गठबंधन की शनिवार को बैठक बुलाई गई थी. विपक्षी गठबंधन के नेताओं ने इन मुद्दों पर बातचीत भी की. इस दौरान नीतीश ने संयोजक बनने से इनकार कर दिया. 

ममता बनर्जी ने इस बैठक में शामिल नहीं हुईं. उनकी ओर से कहा गया था कि उन्हें बैठक की जानकारी देर से मिली और उनके पहले से कई कार्यक्रम तय हैं. ऐसे में वे विपक्षी गठबंधन की बैठक में शामिल नहीं होंगी. इसके अलावा महाराष्ट्र के पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे भी वर्चुअली बैठक में नहीं जुड़े.
 
इंडिया गठबंधन की बैठक में शामिल संजय झा के अनुसार, शीट शेयरिंग पर कोई चर्चा नहीं हुई है. हालांकि राहुल गांधी ने बैठक में सभी नेताओं से अपनी यात्रा में भी शामिल होने का प्रस्ताव रखा है. इससे पहले, मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर कांग्रेस नेता मुकुल वासनिक पहुंचे. खरगे के आवास पर बैठक के दौरान भी मुकुल वासनिक मौजूद रहे. वह कांग्रेस के नेशनल अलायंस कमेटी के संयोजक हैं.

इंडिया गठबंधन की बैठक में आरजेडी की ओर से लालू यादव और तेजस्वी यादव शामिल हुए हैं. जदयू की तरफ से नीतीश कुमार, ललन सिंह और संजय झा शामिल हुए. इसके अलावा डीएमके के एमके स्टालिन, सीपीएम के सीताराम येचुरी, सीपीआई के डी राजा, सीपीआई एमएल के दीपंकर भट्टाचार्य, जेएमएम के हेमंत सोरेन और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल बैठक में शामिल हुए. वहीं, बैठक पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने किनारा कर लिया.