Movie prime

NDA में सीट शेयरिंग के फंसते पेंच से घबराए नीतीश? 13 मार्च की बजाय कल ही विदेश से लौटेंगे

 

बिहार के सीएम नीतीश कुमार अपने तय कार्यक्रम से दो दिन पहले विदेश दौरे से वापस लौट रहे हैं. सोमवार 11 मार्च को वे इंग्लैंड से दिल्ली आएंगे, इसके बाद शाम में ही वे पटना आ जाएंगे. उनके विदेश दौरे का पूरा कार्यक्रम एक सप्ताह का था. मगर चार दिन के बाद ही वह वापस लौट रहे है. इसके पीछे एनडीए में सीट शेयरिंग को लेकर उलझी गुत्थी को बड़ा कारण माना जा रहा है. 

दरअसल, बिहार की 40 लोकसभा सीटों का बंटवारा एनडीए में किस फ़ॉर्मूले के तहत होगा ये तय नहीं हो सका है. एक तरफ चिराग पासवान असहज दिख रहे हैं, तो दूसरी तरफ जदयू कोम्प्रोमयिज करने को तैयार नहीं है. अन्य घटक दलों की अपनी-अपनी मांग है. वहीं मुकेश सहनी की पार्टी को भी एनडीए में सेट करने की तैयारी भाजपा की तरफ से चल रही है. जानकारों की माने तो इन्ही सब कारणों की वजह से नीतीश कुमार दो दिन पहले विदेश दौरे से वापस लौट रहे हैं. 

बता दें कि सीएम नीतीश कुमार बीते 6 मार्च को पटना से दिल्ली गए थे. वहां से 7 मार्च को इंग्लैंड के लिए रवाना हुए थे। इंग्लैंड में उन्होंने साइंस सिटी का अवलोकन किया. साथ ही निवेशकों से चर्चा कर उन्हें बिहार आने का न्योता दिया. इसके अलावा उन्होंने प्रवासी बिहारियों से भी मुलाकात की. सीएम नीतीश ने लंदन में साइंस म्यूजियम का दौरा करने के बाद कहा कि पटना में बन रही साइंस सिटी को भी इसी तर्ज पर बनाया जाएगा. पटना में इसके निर्माण के बाद यहां आने वाले छात्र-छात्राओं को विज्ञान के मूलभत सिद्धांतों को आसानी से समझने  में मदद मिलेगी.