Movie prime

कर्नाटक में फिर एक बार येदियुरप्पा सरकार, 31जुलाई तक साबित करना होगा बहुमत!

सरकार बनाने के दावे के लिए राज्यपाल वजुभाई वाला से मिलने के बाद भाजपा के वरिष्ठ नेता बीएस येदियुरप्पा ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि वह आज शाम 6 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.विकास पर प्रतिक्रिया देते हुए, पूर्व सीएम सिद्धारमैया ने कहा कि कर्नाटक विधानसभा भाजपा के लिए एक प्रयोगात्मक प्रयोगशाला… Read More »कर्नाटक में फिर एक बार येदियुरप्पा सरकार, 31जुलाई तक साबित करना होगा बहुमत!
 
Image result for karnataka assembly

सरकार बनाने के दावे के लिए राज्यपाल वजुभाई वाला से मिलने के बाद भाजपा के वरिष्ठ नेता बीएस येदियुरप्पा ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि वह आज शाम 6 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.विकास पर प्रतिक्रिया देते हुए, पूर्व सीएम सिद्धारमैया ने कहा कि कर्नाटक विधानसभा भाजपा के लिए एक प्रयोगात्मक प्रयोगशाला बन गई है. उन्होंने पूछा कि एक राज्यपाल बहुमत के बिना किसी पार्टी को सरकार बनाने की अनुमति कैसे दे सकता है।बता दें कि 24 जुलाई को कर्नाटक विधानसभा में एचडी कुमारस्वामी की सरकार विश्वास प्रस्ताव पास नहीं कर पाई थी. कांग्रेस-जेडीएस को मात्र 99 और भाजपा को 105 वोट मिले थे. ऐसे में बीएस येदियुरप्पा के मुख्यमंत्री बनने का रास्ता साफ हुआ.

Image result for karnataka

अगर बागियों की बात करें तो स्पीकर ने गुरुवार शाम को तीन विधायकों को अयोग्य करार दे दिया था. स्पीकर ने इन 3 विधायकों को विधानसभा के मौजूदा कार्यकाल तक के लिए अयोग्य घोषित कर दिया है. ये विधायक मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल समाप्त होने तक यानी 2023 तक अयोग्य रहेंगे. अयोग्य घोषित होने वाले कांग्रेस के दो बागी रमेश जारकिहोली और महेश कुमातल्ली के अलावा एक निर्दलीय विधायक आर शंकर हैं.

Related image

एक कदम जिसने कांग्रेस-जेडीएस मंत्रालय के पतन के दो दिन बाद राज्य में सरकार के गठन पर संदेह को बढ़ा दिया, कुमार ने विद्रोही विधायकों को दलबदल विरोधी कानून के तहत अयोग्य घोषित कर दिया.स्पीकर के कार्रवाई पर सभी ध्यान देने के साथ, कुमार ने कहा कि तीन विधायकों द्वारा इस्तीफा “स्वैच्छिक और वास्तविक नहीं था” और इसलिए उन्हें सदन के कार्यकाल के अंत तक तत्काल प्रभाव से दलबदल विरोधी कानून के तहत अयोग्य घोषित करने के लिए आगे बढ़ा. 2023 में.

Image result for karnataka

अध्यक्ष ने कहा कि वह 14 अन्य विधायकों के संबंध में “अगले कुछ दिनों में” लंबित इस्तीफे और अयोग्यता दोनों दलीलों पर फैसला करेंगे, जो राजनीतिक उथल-पुथल को लंबा कर सकते हैं और सरकार के गठन पर असर डाल सकते हैं.

Related image

एचडी कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली 14 महीने पुरानी कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार मंगलवार को बागी विधायकों के इस्तीफे की वजह से शुरू हुए तीन सप्ताह के लंबे सत्ता संघर्ष के चरमोत्कर्ष पर विधानसभा में विश्वास मत हारने के बाद ध्वस्त हो गई.

Image result for karnataka

कांग्रेस और जेडीएस द्वारा अयोग्य ठहराए जाने संबंधी याचिका पर सत्तारूढ़ कुमार के बयान और चरणबद्ध तरीके से विधायकों द्वारा इस्तीफा देने को अन्य विद्रोहियों के लिए एक सख्त संदेश के रूप में देखा जाता है, जो अभी भी मुंबई में डेरा डाले हुए हैं, वे जोर देकर कहते हैं कि वे अपना फैसला छोड़ने से पीछे नहीं हटेंगे। विधानसभा की सदस्यता.

कर्नाटक में फिर एक बार येदियुरप्पा सरकार, 31जुलाई तक साबित करना होगा बहुमत!

कांग्रेस के बागी विधायक रमेश जारकी होली, महेश कुमटल्ली और शंकर को स्पीकर की सख्त कार्रवाई का सामना करना पड़ा, जिन्होंने स्पष्ट किया कि दलबदल विरोधी कानून के तहत अयोग्य घोषित किया गया सदस्य वर्तमान सदन के अंत तक चुनाव नहीं लड़ सकता है या निर्वाचित नहीं हो सकता है.