Movie prime

एक महीने में जारी किए जाएंगे एक करोड़ नए आयुष्मान कार्ड! चुनाव नतीजे के 4 दिन बाद फैसला

 

बिहार सरकार ने 7 जून को बड़ा फैसला लिया है. राज्य के लोगों के लिए एक करोड़ नए आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा कार्ड जारी किए जाने वाले हैं (Bihar Govt Ayushman Bharat Card). वो भी एक महीने के अंदर. ये फैसला बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक के दौरान लिया गया.

मंगल पांडे ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को राज्य में पात्र लाभार्थियों को एक करोड़ नए आयुष्मान भारत कार्ड तेजी से जारी करने का निर्देश दिया है. फिलहाल राज्य में लगभग 2.92 करोड़ लोग ABPM-JAY योजना का फायदा उठा रहे हैं. आंकड़ों के मुताबिक पिछले महीने ही राज्य में पात्र लाभार्थियों को 3,45,785 कार्ड जारी किए गए थे.


ये कार्ड आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत बनाए जाते हैं. योजना की शुरुआत सितंबर 2018 में की गई थी. इस साल जनवरी तक देशभर में 30 करोड़ आयुष्मान कार्ड बांटने का टारगेट पूरा किया जा चुका है. उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा 4.83 करोड़ लोगों के लिए कार्ड किए जा चुके हैं. दूसरे नंबर पर मध्य प्रदेश और फिर महाराष्ट्र है. योजना के तहत देश भर में कम आय वाले लोगों की देखभाल के लिए हर साल हर परिवार को 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य कवरेज दिया जाता है. इस योजना को केंद्र सरकार और राज्य दोनों से फंडिंग मिलती है. 

कार्ड बनाने का तरीका भी आसान है. आधिकारिक वेबसाइट mera.pmjay.gov.in पर लॉग इन करके HHD कोड कॉमन सर्विस सेंटर में आयुष्मान मित्र को देना होता है. बाकी की प्रक्रिया सर्विस सेंटर की तरफ से पूरी की जाएगी. गोल्डन कार्ड या ई-कार्ड के लिए आवेदकों को केवल 30 रुपये का भुगतान करना होता है. कार्ड से वो कैशलेस और पेपरलेस सुविधा के साथ अपना इलाज करवा सकते हैं.