Movie prime

किशनगंज पहुंचे ओवैसी, उठाया मुस्लिम महिलाओं के आरक्षण का मुद्दा, सीएए-एनआरसी पर भी बोले

 

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में बिहार की 5 सीटों किशनगंज, कटिहार, बांका, पूर्णिया और भागलपुर में चुनाव हैं। 26 अप्रैल को वोटिंग हैं। सियासी दलों के चुनाव प्रचार ने बिहार में रफ्तार पकड़ ली है। इसी कड़ी में AIMIM के चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने किशनगंज में चुनावी सभा को संबोधित किया। और किशनगंज से पार्टी के उम्मीदवार और बिहार AIMIM के प्रमुख सह विधायक अख्तरुल ईमान के समर्थन में चुनावी जनसभा को संबोधित किया। ओवैसी ने संसद में अल्पसंख्यक समुदाय की महिलाओं के कम प्रतिनिधित्व को बताते हुए मुस्लिम महिलाओं को आरक्षण देने की वकालत की।

सभा को संबोधित करते हुए असदुद्दीन ओवैसी ने बांग्लादेशी घुसपैठ के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जोरदार हमला बोला. उन्होंने कहा कि सीएए-एनआरसी लागू करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुसलमानों को नागरिकता से महरूम करना चाहते हैं. अमित शाह और पीएम नरेंद्र मोदी सीमांचल की जनता को घुसपैठी बोल कर तौहीन कर रहे हैं. दस साल वो लोग क्या सो रहे थे? हमेशा वह घुसपैठिया करार देते हैं. इससे यह बात साबित होती है कि एनआरसी के जरिए तकलीफ पहुंचाना चाहते हैं. सीमांचल की जनता के लिए पूर्णिया में एयरपोर्ट क्यों नहीं बनाया?

वहीं, एआईएमआईएम चीफ ने संसद में अल्पसंख्यक समुदाय की महिलाओं के कम प्रतिनिधित्व को रेखांकित करते हुए मुस्लिम महिलाओं को आरक्षण देने की वकालत की. उन्होंने कहा कि हमारा कहना है कि आजादी के बाद से देश में 17 लोकसभा चुनाव हुए हैं लेकिन सांसद बनने वाली मुस्लिम महिलाओं की संख्या सिर्फ 20 रही है, तो फिर मुस्लिम महिलाओं के लिए आरक्षण क्यों नहीं? मेरा तर्क है कि मुस्लिम और पिछड़ा वर्ग मिलकर कुल आबादी का लगभग 65 प्रतिशत हिस्सा हैं. हम इस विशाल सामाजिक वर्ग की महिलाओं को उनके अधिकारों से वंचित नहीं कर सकते.

आपको बता दे बिहार की 40 सीटों में ओवैसी की AIMIM ने एक दर्जन से ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ने की घोषणा की है। जिसमें किशनगंज, अररिया, दरभंगा, बक्सर, मुजफ्फरपुर, उजियारपुर, काराकाट, भागलपुर, गोपालगंज, शिवहर, पाटलिपुत्र सीट शामिल है। एआईएमआईएम का सीमांचल खासकर किशनगंज, अररिया और पूर्णिया में अच्छा-खासा जनाधार बनाया है। 2020 के पिछले विधानसभा चुनाव में उसने तीनों जिलों में जीत का स्वाद भी चखा। उसके पांच विधायक जीते। इनमें किशनगंज लोकसभा क्षेत्र में बहादुरगंज, कोचाधामन, अमौर और बायसी जबकि अररिया लोकसभा क्षेत्र में जोकीहाट में उनका विधायक जीता था।