Movie prime
PM मोदी ने 'स्वच्छ भारत मिशन शहरी 2.0' और 'अमृत 2.0' का किया शुभारंभ
 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 'स्वच्छ भारत मिशन शहरी 2.0' और 'अमृत 2.0' का शुभारंभ किया है. इस दौरान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि साल 2014 में देशवासियों ने भारत को खुले में शौच से मुक्त करने का संकल्प लिया था. 10 करोड़ से ज्यादा शौचालयों के निर्माण के साथ देशवासियों ने ये संकल्प पूरा किया. वहीं अब ‘स्वच्छ भारत मिशन और अमृत 2.0’ का लक्ष्य गार्बेज फ्री शहर, कचरे के ढेर से पूरी तरह मुक्त शहर बनाना है.

आपको बता दे कि पीएम मोदी ने स्वच्छता अभियान में जनभागीदारी की तारीफ की. पीएम ने खासतौर पर इंदौर की तारीफ की और बताया कि किस तरह जनता के साझा प्रयास से यह शहर आज लगातार देश का सबसे स्वच्छ शहर बना हुआ है. आगे पीएम मोदी ने कहा, हमें ये याद रखना है कि स्वच्छता, एक दिन का, एक पखवाड़े का, एक साल का या कुछ लोगों का ही काम है, ऐसा नहीं है.  स्वच्छता हर किसी का, हर दिन, हर पखवाड़े, हर साल, पीढ़ी दर पीढ़ी चलने वाला महाअभियान है. स्वच्छता जीवनशैली है, स्वच्छता जीवन मंत्र है. 

बता दे ये कार्यक्रम दिल्ली के डॉ. आम्बेडकर इंटरनेशनल सेंटर में हुआ. इन अभियानों का उद्देश्य सभी शहरों को कचरा मुक्त बनाना और जल संरक्षण को महत्व देना है. इस कार्यक्रम में आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी के साथ ही राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के शहरी विकास मंत्री भी शामिल हुए. बता दें, प्रधानमंत्री पद की कुर्सी संभालने के बाद से स्वच्छता अभियान पर नरेंद्र मोदी का खासा फोकस रहा है.