Movie prime

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा की पूजा संपन्न, पीएम मोदी ने रामलला को किया दंडवत प्रणाम

 
श्री राम की जन्‍मभूमि पर रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा सोमवार को हो गई. 500 सालों के इंतजार के बाद यह शुभ घड़ी आई. अयोध्‍या पहुंचे पीएम मोदी ने रामलला की आंखों से पट्टी हटाई. इसके बाद सबसे पहले रामलला ने अपने आपको शीशे में देखा. इसी के साथ अयोध्‍या में रामलला विराजमान हुए. प्राण प्रतिष्‍ठा के बाद बाल रूप में प्रभु की मनोहारी छवि वाली तस्‍वीरें सामने आईं तो लोग एकटक उन्‍हें देखते रह गए. प्राण प्रतिष्‍ठा के दौरान भगवान की मूर्ति के सामने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी भी भक्ति में लीन नज़र आए. उन्‍होंने प्राण प्रतिष्‍ठा की पूजा के बाद रामलला की आरती की और फिर भगवान को साष्‍टांग दंडवत प्रणाम किया

इसके बाद पीएम मोदी ने मंदिर का भ्रमण भी किया. उन्‍होंने मंदिर परिसर में ही राममंदिर के शिलान्‍यास की नींव रखने वाले कामेश्‍वर चौपाल से मुलाकात भी की. पीएम ने उनकी पीठ थपथपाई. रामलला प्राण प्रतिष्‍ठा के अनुष्‍ठान के दौरान पीएम मोदी के अलावा राष्‍ट्रीय स्‍वयं सेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत और मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍य नाथ भी मौजूद रहे. प्रधानमंत्री चांदी का छत्र लेकर आए थे. वह यह छत्र लेकर गर्भगृह में पहुंचे थे.

पीएम मोदी ने प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान के लिए 'संकल्प' लिया. श्री राम जन्मभूमि मंदिर से राम लला की प्रतिमा की पहली झलक सम्मोहित करने वाला था. इस मौके पर पीएम मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ ने शीश झुकाकर रामलला का आशीर्वाद लिया.