Movie prime

पीएम मोदी ने तीसरी बार ग्रहण किया प्रधानमंत्री पद का कार्यभार, पहली फाइल किसानों के नाम, खाते मे जल्द आएगी 17वीं किस्त

 

नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री पद की शपथ ले चुके हैं। रविवार शाम आयोजित कार्यक्रम में उनके साथ कार्यक्रम में 71 अन्य मंत्रियों ने भी पद की शपथ ली है। अब मोदी 3.0 की सोमवार शाम 5 बजे कैबिनेट की पहली बैठक भी होने जा रही है। ऐसे में संभावनाएं हैं कि मंत्रालयों का बंटवारा भी किया जा सकता है। उससे पहले पीएम ने साउथ ब्लॉक पहुंचकर लगातार पीएम पद का कार्यभार संभाला। प्रधानमंत्री पद संभालते ही पीएम मोदी ने पहला साइन किसान सम्मान निधी की फाइल पर किया. पीएम ने कहा कि हमारी सरकार लगातार किसानों के लिए काम करती रही है। हम लगातार किसान और खेती के कल्याण के लिए काम करते रहेंगे।

दरअसल, देश के 9 करोड़ से अधिक किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इससे पहले केंद्र सरकार द्वारा फरवरी महीने में 16वीं किस्त जारी की गई थी। शपथ ग्रहण करने के अगले ही दिन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी करने के लिए 20 हजार करोड़ रुपए जारी कर दिए। जल्द ही किसानों के बैंक खातों में दो-दो हजार रुपए ट्रांसफर कर दिए जाएंगे।

तीसरी बार प्रधानमंत्री पद का कार्यभार संभालते ही पीएम मोदी ने जिस पहली फाइल पर हस्ताक्षर किए वह किसान कल्याण की थी। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की फाइल पर साइन करने के बाद पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार किसान कल्याण के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध सरकार है। हम किसानों के कल्याण के लिए ज्यादा से ज्यादा काम करना चाहते हैं। इसको लेकर हमारी सरकार लगातार काम कर रही है और आगे भी करती रहेगी।

बता दें कि केंद्र सरकार ने साल 2019 के फरवरी महीने में इस महत्वाकांक्षी योजना की शुरूआत की थी। देश के सभी किसानों के परिवारों को कृषि और उससे संबंधित कार्य को पूरा करने के लिए इस योजना को दिसंबर 2018 से ही प्रभावी कर दिया गया था। इस योजना के तहत पात्र किसानों को सरकार साल में 6 हजार रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान करती है। हर चार महीने में दो हजार रुपए की तीन किस्त किसानों के बैंक खातों में जमा कर दिया जाता है।