Movie prime

पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिले RLJD के राष्ट्रीय अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा, एक राष्ट्र-एक चुनाव के समर्थन में सौंपा मांग पत्र

 

राष्ट्रीय लोक जनता दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष व भारत सरकार के पूर्व मंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने आज दिल्ली में पूर्व राष्ट्रपति व "एक राष्ट्र एक चुनाव" समिति के अध्यक्ष रामनाथ कोबिंद से मिलकर अपनी पार्टी का पक्ष रखा. इस बारे जानकारी देते हुए पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राम पुकार सिन्हा ने बताया कि पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोबिंद से रालोजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा के साथ युवा रालोजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष पप्पू सिंह, प्रदेश महासचिव व मुख्यालय प्रभारी प्रशांत पंकज ने मुलाकात की.

 

उपेंद्र कुशवाहा ने अपनी पार्टी की ओर से मांग पत्र  में बताया कि एक राष्ट्र- एक चुनाव से संबंधित विचार कोई नया नहीं है. वर्ष 1967 तक हमारे देश में लोकसभा और राज्य विधानसभाओं के लिए एक साथ चुनाव होते थे हालांकि कुछ राज्यों की विधानसभा के समय से पहले भंग होने अथवा अन्य कारणों से यह चक्र बाधित हो गया था और तब से हर साल देश के किसी न किसी कोने में चुनाव होते रहते हैं. इसलिए, हम उन राजनीतिक दलों से सहमत नहीं है जो कहते हैं कि एक साथ चुनाव संविधान के खिलाफ है और यह संभव नहीं है.

उपेंद्र कुशवाहा ने कहा कि हमारा मानना है कि बार- बार होने वाले चुनाव से आम लोगों को कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है, राजकोष पर अतिरिक्त वित्तीय प्रभाव और विकास कार्य भी प्रभावित होते हैं. ऐसे में भारत जैसे उभरते देश को बार- बार चुनावों पर होने वाले व्यय को नियंत्रित करने की आवश्यकता है ताकि मानवीय और आर्थिक संसाधनों का उपयोग विकास कार्य में किया जा सके.


RLJD की मांग
1. सबसे पहले, राज्य विधानसभाओं के लिए होने वाले चुनावों को एक साथ जोड़कर आम तारीख आयोजित करने का प्रयास करें ताकि जब वर्ष 2029 में आम चुनाव होंगे तो राज्य विधानसभाओं के लिए भी एक साथ चुनाव कराए जा सकें.
2. यदि एक साथ चुनाव होने हैं तो संविधान में संशोधन और विभिन्न राजनीतिक दलों के बीच सहमति बनाने की आवश्यकता है, इस पर आवश्यक कार्रवाई अभी से की जा सकती है.
 3. एक साथ चुनाव कराना आदर्श नहीं बल्कि आज की आवश्यकता है हालांकि इस बात का ध्यान रखा जाना चाहिए कि एक साथ चुनाव कराने का मार्ग पारदर्शी, क्रमिक और नियोजित हो.