Movie prime

सम्राट चौधरी का एलान, नई शिक्षा नीति अगले सत्र से होगा लागू, जो जहां पढ़ रहे, उन्हें वहीं पढ़ने दिया जायेगा

 

इंटरमीडिएट के स्टूडेंट्स ने गुरुवार को पटना में जदयू दफ्तर का घेराव कर दिया. बड़ी संख्या में पहुंचे छात्र-छात्राओं ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी की. प्रदर्शन कर रहे छात्र और छात्राएं नई शिक्षा नीति में बदलाव की मांग कर रहे थे.प्रदर्शन कर रहे छात्राओं के साथ पुलिस हाथापाई करते दिखी। छात्रों का कहना है कि जब तक नियम में बदलाव नहीं होगा, तब तक प्रदर्शन जारी रहेगा.

आंदोलन पर उतरे छात्र-छात्राओं को डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी ने बड़ा आश्वासन दिया है. सम्राट चौधरी ने कहा है कि इंटर के जो छात्र-छात्रायें अभी कॉलेज में पढ़ रहे हैं उन्हें वापस स्कूल में नहीं भेजा जायेगा. बड़ी संख्या में छात्राओं ने आज सम्राट चौधरी का घेराव कर दिया था. उसके बाद डिप्टी सीएम ने ये एलान किया
 
बीजेपी ऑफिस पहुंचे डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी का छात्राओं ने घेराव कर दिया. छात्राओं की बात सुनने के बाद सम्राट चौधरी ने एलान किया कि इंटर के जो छात्र-छात्रा अभी कॉलेज में पढ़ रहे हैं, उन्हें वापस स्कूल में नहीं भेजा जायेगा. बिहार सरकार ने सिर्फ स्कूल में इंटर तक की पढ़ाई होने का फैसला लिया है उसे अगले सत्र से लागू किया जायेगा. अभी जो जहां पढ़ रहे हैं, उन्हें वहीं पढ़ने दिया जायेगा. 

बता दें कि बिहार के छात्र और छात्रा पिछले पांच दिनों से प्रदर्शन कर रहे हैं. पटना में छात्राओं ने सड़क पर प्रदर्शन करने के साथ साथ मुख्यमंत्री आवास तक का घेराव किया था. गुरुवार को हंगामे के दौरान कुछ छात्रों को पुलिस ने पकड़ लिया जिसके बाद कुछ छात्राएं सड़क पर ही बैठ गईं. छात्रों का कहना है कि वे 11वीं की पढ़ाई कॉलेज में कर चुके हैं. वहां 12वीं में एडमिशन भी ले चुके हैं औऱ फीस चुका दिया है. अब सरकार कह रही है कि स्कूल में पढ़ने जाओ. कॉलेज से नाम काट दिया जायेगा. 

गौरतलब है कि नई शिक्षा नीति के तहत प्रदेश के डिग्री कॉलेजों में नए शैक्षणिक सत्र से ही इंटरमीडिएट की पढ़ाई पूरी तरह से अलग हो जाएगी। यह स्कूली शिक्षा का हिस्सा बन जाएगी। इस वजह से इस साल से ही डिग्री कॉलेजों में 11वीं क्लास में नामांकन बंद हो जाएगा। अभी डिग्री कॉलेजों में 11वीं की पढ़ाई कर रहे छात्र उस कॉलेज में 12वीं की पढ़ाई नहीं कर पाएंगे।

छात्रों को 12वीं की पढ़ाई उच्च माध्यमिक स्कूलों में करनी होगी। शिक्षा विभाग के मुताबिक राज्य के 1,997 डिग्री कॉलेजों में इंटरमीडिएट की पढ़ाई बंद जाएगी।