Movie prime

सारण में STET परीक्षा की गई स्थगित, 23 मई तक इंटरनेट भी बंद, छपरा हिंसा बनी वजह

 

बिहार के सारण जिले में होने वाली माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (STET) 2024 को स्थगित कर दिया गया है. ये परीक्षा दो दिन 22.05.2024 और 23.05.2024 को दोनों पालियों में होने वाली थी, लेकिन सारण में चुनाव के बाद भड़की हिंसा के कारण इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है, जिस कारण परीक्षा को भी स्थागित किया गया है. परीक्षा के आयोजन की अगली तारीख बाद में प्रकाशित की जायेगी. 

रैप और सीआरपीएफ के जवानों की तैनाती संवेदनशील स्थानों पर करने का निर्देश दिया गया है। वही सारण जिले में 23 मई तक इंटरनेट सेवाएं बंद करने का निर्देश गृह विभाग ने दिया है। वही 22 और 23 मई को होने वाली एसटीईटी परीक्षा को भी स्थगित कर दिया गया है। गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने यह आदेश जारी किया है। 

डीएम की रिपोर्ट के आधार पर इंटरनेट सेवाएं बंद की गयी है। ऐसी आशंका जतायी जा रही है कि असामाजिक तत्व लोगों को उकसाने के लिए सोशल मीडिया को माध्यम बना सकते हैं और क्षेत्र में तनाव उत्पन्न हो सकता है। जिले में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए गृह विभाग ने यह फैसला लिया है। फिलहाल पुलिस को स्थिति को नियंत्रित करने को कहा गया है। घटनास्थल पर पुलिस लगातार कैंप कर रही है। भारी संख्या में जवानों को इस काम में लगाया गया है।  

बता दें कि बिहार एसटीईटी परीक्षा 2024 के लिए आवेदन इसी साल जनवरी माह में मांगे गए थे. बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट bsebstet2024.com पर आवेदन की अंतिम तारीख सात जनवरी थी. 7 जनवरी को परीक्षा के लिए अप्लाई करने के बाद अभ्यर्थी पूरी तरह इसकी तैयारी में जुटे थे. कल बुधवार को परीक्षा देने के लिए जाने वाले थे, लेकिन अचानक पांचवें चरण के चुनाव के बाद सारण में हिंसा हो गई और वहां पूरी व्यवस्था अस्त-व्यस्त हो गई. दो दिन के लिए इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है. ऐसे माहौल में वहां परीक्षा कराना संभव नहीं है, जिसे देखते हुए बीएसईबी ने ये निर्णय लिया है. हालांकि कि परीक्षा स्थागित होने से छात्रों में काफी मायूसी भी है.