Movie prime

पश्चिम बंगाल की राजनीति में बिहारीयों की धमक, TMC ने शत्रुघ्न सिन्हा और कीर्ति आजाद को बनाया उम्मीदवार

 

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने  'एकला चलो रे' का ऐलान कर दिया है. उनकी पार्टी TMC ने  पश्चिम बंगाल की सभी 42 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवार उतार दिया है. कोलकाता के ब्रिगेड परेड ग्राउंड में आयोजित TMC की जन गर्जन सभा में सभी उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की गई. इस लिस्ट में दो नामों की काफी अधिक चर्चा हो रही है जिनका जुड़ाव बिहार से है. पहला नाम बिहारी बाबू के नाम से मशहूर अभिनेता व आसनसोल के सांसद शत्रुघ्न सिन्हा का है.वहीं दूसरा नाम पूर्व क्रिकेटर कीर्ति आजाद का है. 

शत्रुघ्न सिन्हा एक बार फिर आसनसोल से ही TMC के  टिकट पर चुनाव लड़ेंगे. बता दें कि उन्होंने 2022 में आससोल सीट पर हुए उपचुनाव में TMC उम्मीदवार के रूप में जीत हासिल की थी. हालांकि शत्रुघ्न सिन्हा ने अपनी सियसी पारी की शुरुआत भाजपा से कि थी. अटल सरकार में केन्द्रीय मंत्री भी रहे. भाजपा में रहते हुए बिहार की पटना साहिब लोकसभा से लगातार दो बार सांसद बने. 2019 में भाजपा से टिकट कटा तो कांग्रेस की टिकट पर पटना साहिब से लड़ें मगर हार गए. इसके बाद उन्होंने पश्चिम बंगाल का रुख किया और अब एक बार फिर आसनसोल सीट के लिए चुनावी मैदान में उतरे हैं. 

शतुघ्न सिन्हा  कि तरह पूर्व क्रिकेटर कीर्ति आजाद भी बिहार के रहने वाले हैं. उन्हें TMC ने पश्चिम बंगाल की बर्धमान-दुर्गापुर लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है. कीर्ति आजाद क्रिकेट से सन्यास लेने के बाद राजनीति में आये. लेकिन राजनीति से उनका पारिवारिक नाता रहा है. कीर्ति आजाद बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री  भागवत झा आजाद के बेटे हैं. कीर्ति आजाद दरभंगा से भाजपा के सांसद रह चुके हैं. वर्ष 2015 में भाजपा ने उन्हें पार्टी से निलंबित कर दिया था. शत्रुघ्न सिन्हा की तरह अब वह भी पश्चिम बंगाल में ही अपने राजनीतिक भविष्य बनाने में लगे हैं.