Movie prime

बिहार में चौथे चरण की 5 सीटों पर वोटिंग शुरू, दांव पर दिग्गजों की किस्मत

 
बिहार में आज चौथे चरण के तहत पांच लोकसभा सीटों के लिए मतदान हो रहा है. जिन सीटों पर वोटिंग हो रही है उनमें मुंगेर, बेगूसराय, उजियारपुर, दरभंगा और समस्तीपुर शामिल हैं. वोटिंग के मद्देनजर राज्य में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं और करीब 55 हजार केंद्रीय बलों की तैनाती की गई है. इस चरण में करीब 95 लाख वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय, गिरिराज सिंह और जेडीयू के पूर्व अध्यक्ष ललन सिंह जैसे दिग्गज उम्मीदवारों की किस्मत आज ही ईवीएम में कैद होगी. वोटिंग सुबह 7 बजे से शुरू हो गई है जो शाम 6 बजे तक चलेगी.
चौथे चरण में राज्य की दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगुसराय और मुंगेर लोकसभा सीटों के लिए मतदान हो रहा है. दरभंगा में जहां मुख्य मुकाबला राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के ललित कुमार यादव और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के गोपाल जी ठाकुर के बीच है, तो वहीं उजियारपुर सीट पर राजद के आलोक कुमार मेहता का मुकाबला भाजपा के नित्यानंद राय से होगा. इसके अलावा समस्तीपुर में कांग्रेस के सनी हजारी और चिराग पासवान के नेतृत्व वाली लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) गुट की शांभवी चौधरी के बीच सीधा मुकाबला होगा.
बेगूसराय में राजद के अवधेश कुमार राय और भाजपा के गिरिराज सिंह चुनावी मैदान में हैं. वहीं मुंगेर से राजद की अनिता देवी महतो जनता दल (यूनाइटेड)का मुकाबला ललन सिंह से हो.
सबसे अधिक 13 प्रत्याशी उजियारपुर लोकसभा क्षेत्र में हैं. सबसे कम आठ प्रत्याशी दरभंगा संसदीय क्षेत्र से मैदान में हैं. समस्तीपुर में 9 और मुंगेर से 12 प्रत्याशी मैदान में हैं जबकि बेगूसराय से 10 प्रत्याशी हैं. मतदाताओं के मताधिकार का प्रयोग करने के लिए 9,447 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इस चरण में राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय दलों से 14 प्रत्याशी हैं जबकि 21 निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं.
पांच सीटों पर हो रहे चुनाव में एनडीए की ओर से बीजेपी तीन, लोजपा एक और जेडीयू एक सीट पर चुनाव लड़ रही है. वहीं महागठबंधन की बात करें तो आरजेडी तीन, कांग्रेस का एक और वामपंथी दल एक सीट पर मैदान में है. बसपा इन सभी सीटों पर चुनाव लड़ रही है.
बता दें कि पिछले चरण की तरह इस बार भी सुबह सात बजे मतदान शुरू हो जाएगा. शाम के छह बजे तक मतदाता मतदान कर सकेंगे. हालांकि कुछ संवेदनशील बूथों पर वोटिंग का समय चार बजे तक ही है. वोटिंग को लेकर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं. सुरक्षा को लेकर घुड़सवार दस्तों की भी व्यवस्था की गई है.
चौथे चरण में 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (UT) की 96 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। इस चरण में आंध्र प्रदेश की 25 सीटों, बिहार की पांच सीटों, झारखंड की चार सीटों, मध्य प्रदेश की आठ सीटों, महाराष्ट्र की 11 सीटों के लिए मतदान होगा। इसके अलावा ओडिशा की चार सीटों, तेलंगाना की 17 सीटों, उत्तर प्रदेश की 13 सीटों, पश्चिम बंगाल की आठ सीटों, जम्मू-कश्मीर की एक सीट के लिए भी वोट डाले जाएंगे।