Movie prime

बिहार में इन जगहों बदलेगा मौसम, बारिश होने का अनुमान, गर्मी से मिलेगी राहत

 

बिहार में भीषण गर्मी और हीटवेव ने लोगों की हालत खराब है। ऐसे में मौसम विभाग की तरफ से राहत देने वाली खबर सामने आई है। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो-तीन दिन में बिहार के सिमांचल और  दक्षिण बिहार में कुछ जगहों पर बारिश हो सकती है।  हालांकि, पटना समेत अन्य जिलों में झुलसाने वाली गर्मी का अलर्ट जारी हुआ है। मौसम विभाग ने अगले पांच दिन लोगों से सावधानी बरतने की भी सलाह दी है।

 

मौसम विभाग के मुताबिक 27 अप्रैल को कैमूर, रोहतास, बक्सर, अररिया, किशनगंज और पूर्णिया जिले में कुछ हिस्सों में बादल छाने के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। 28 अप्रैल को भी सीमांचल में कुछ जगहों पर बूंदाबांदी हो सकती है। हालांकि, अगले 48 घंटे तक इन जिलों में भी भीषण गर्मी पड़ने की चेतावनी जारी की गई है। अन्य जिलों में मौसम शुष्क ही रहने के आसार हैं।

 

दूसरी ओर, मौसम विभाग ने 30 अप्रैल तक बिहार के कई जिलों में हीटवेव और हॉट डे का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। पटना में अगले पांच दिनों तक भीषण गर्मी पड़ेगी। पश्चिम चंपारण, गोपालगंज, सारण, जहनाबाद, औरंगाबाद, गया, जमुई, शेखपुरा, बांका, भागलपुर जैसे जिलों में भी कमोबेश यही मौसम रहेगा। इन जिलों में अप्रैल महीने में लू से राहत मिलने की उम्मीद बहुत कम है।

राजधानी पटना में दोपहर तो छोड़ो रात में भी पसीने छूट रहे हैं। बीते 24 घंटे के भीतर सर्वाधिक न्यूनतम तापमान पटना में 26.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आसपास के जिलों भोजपुर, छपरा, मुजफ्फरपुर, गया में भी रात का पारा 22 से 25 डिग्री के बीच रहा। सबसे ठंडी रात किशनगंज में रही, जहां न्यूनतम तापमान सबसे कम 16 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।