Movie prime

PAK के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने 27 वर्ष की उम्र में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लिया!

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने तुरंत प्रभाव से टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है, लेकिन व्हाइट-बॉल प्रारूपों यानी वनडे और टी 20 में खेलते रहेंगे.पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड( पीसीबी) ने एक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से घोषणा की।क्या कहा जा सकता है कि एक परेशान रेड बॉल करियर के रूप में,… Read More »PAK के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने 27 वर्ष की उम्र में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लिया!
 
Image result for मोहम्मद आमिर

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने तुरंत प्रभाव से टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है, लेकिन व्हाइट-बॉल प्रारूपों यानी वनडे और टी 20 में खेलते रहेंगे.पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड( पीसीबी) ने एक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से घोषणा की।क्या कहा जा सकता है कि एक परेशान रेड बॉल करियर के रूप में, आमिर ने 36 टेस्ट में पाकिस्तान के लिए 30.47 की औसत से 119 विकेट लिए.उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी रिटर्न – 44 में 6 – वेस्टइंडीज के खिलाफ अप्रैल 2017 में किंग्स्टन में था.

PAK के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने 27 वर्ष की उम्र में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लिया!

27 साल के आमिर ने आखिरी बार जनवरी 2019 में एक टेस्ट मैच खेला था, लेकिन खेल के सबसे लंबे प्रारूप में उबाल से दूर रहे.उन्हें कई बार ड्रॉप किया गया था और पिछले दो वर्षों में सिर्फ छह टेस्ट खेले हैं.

Image result for मोहम्मद आमिर

खेल के शिखर और पारंपरिक प्रारूप में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व करना सम्मान की बात है.हालांकि, मैंने लंबे संस्करण से दूर जाने का फैसला किया है, इसलिए मैं सफेद गेंद क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित कर सकता हूं, ”आमिर ने एक बयान में कहा.

“पाकिस्तान के लिए खेलना मेरी अंतिम इच्छा और उद्देश्य है, और मैं अगले साल के आईसीसी टी 20 विश्व कप सहित टीम की आने वाली चुनौतियों में योगदान देने के लिए सर्वश्रेष्ठ शारीरिक आकार में रहने की पूरी कोशिश करूंगा.

Related image

“यह एक आसान निर्णय नहीं है और मैं कुछ समय से इस बारे में सोच रहा हूं.लेकिन जल्द ही ICC विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप शुरू होने के साथ, और पाकिस्तान ने कुछ बहुत ही रोमांचक युवा तेज गेंदबाजों को उकसाया, यह उचित है कि मैं टेस्ट क्रिकेट में अपने समय पर बुलाऊं ताकि चयनकर्ता तदनुसार योजना बना सकें.

आमिर ने जुलाई 2009 में श्रीलंका के खिलाफ 17 साल की उम्र में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया और तुरंत खेल में छह विकेट लेकर अपना कौशल दिखाया. गति से देर से गेंद को स्थानांतरित करने की उनकी क्षमता ने उन्हें भविष्य के लिए एक तत्काल स्टार और एक बना दिया. अगले वर्ष के दौरान, उन्होंने ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के दौरे पर खुद का नाम बनाया, 50 विकेट लेने के लिए टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे युवा गेंदबाज बन गए.

Related image

2010 तक, आमिर विश्व क्रिकेट में सबसे तेज़ गेंदबाज़ी की संभावना बन गए थे, लेकिन महीनों के भीतर उनकी दुनिया स्पॉट फिक्सिंग के आरोपों के बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गई.उस समय 18 साल के अमीर को माना जाता था कि उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में अपने कप्तान सलमान बट और साथी तेज गेंदबाज मोहम्मद आसिफ के साथ टेस्ट मैच के दौरान जानबूझकर पूर्व नियोजित नो बॉल फेंकी थी.

Image result for मोहम्मद आमिर

उन्हें पांच साल के लिए सभी प्रकार के खेल से प्रतिबंधित कर दिया गया और साउथवार्क क्राउन कोर्ट ने छह महीने के लिए जेल की सजा सुनाई. अपनी रिहाई के बाद, आमिर ने आईसीसी की भ्रष्टाचार-रोधी इकाई के साथ सहयोग किया और प्रतिबंध समाप्त होने के बाद धीरे-धीरे अंतर्राष्ट्रीय परिदृश्य में वापसी की.

जबकि वह अभी भी खेल के छोटे प्रारूपों के साथ सामंजस्य बनाने के लिए एक बल था, आमिर ने टेस्ट सर्किट में अपने मोजो को खो दिया. प्रतिबंध से पहले स्विंग और देर से आंदोलन ने उसे इतना बड़ा नाम दिया था और वह कई बार टेस्ट टीम से बाहर हो गया था.जुलाई 2016 में टेस्ट क्रिकेट में अपनी वापसी के बाद से, आमिर ने 22 टेस्ट खेले, जिसमें अंडर -31 311 में 68 विकेट लिए.

Related image

उन्होंने कहा, “मैं लाल गेंद के क्रिकेट में अपने सभी साथियों और विरोधियों का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं.उनके साथ खेलना और उनके खिलाफ खेलना मेरे लिए सौभाग्य की बात है.मुझे यकीन है कि हमारे रास्ते सीमित ओवरों की क्रिकेट में पार करते रहेंगे क्योंकि हम सभी खेलते हैं और उसी दृढ़ता और दृढ़ संकल्प के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं.

Image result for मोहम्मद आमिर

उन्होंने कहा, “मैं पीसीबी को धन्यवाद देना चाहता हूं कि उन्होंने मुझे अपनी छाती पर गोल्डन स्टार दान करने का अवसर प्रदान किया. और, मैं अपने कोचों का आभारी हूं जिन्होंने मुझे अपने करियर के विभिन्न चरणों में तैयार किया है.