Movie prime

NASA टीम ने रचा इतिहास, पहली बार महिलाओ ने पुरुष साथी के बगैर किया स्पेसवॉक

दुनिया की पहली महिला स्पेसवॉकिंग टीम ने शुक्रवार को धरती के ऊपर इतिहास बना दिया. क्रिस्टीना कोच और जेसिका मीर पावर नेटवर्क के खराब हुए हिस्से को ठीक करने के लिए इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से बाहर निकली. आधी सदी में करीब 450 स्पेसवॉक में ऐसा पहली बार हुआ जब केवल महिलाएं ही अंतरिक्ष में चहल-कदमी… Read More »NASA टीम ने रचा इतिहास, पहली बार महिलाओ ने पुरुष साथी के बगैर किया स्पेसवॉक
 

दुनिया की पहली महिला स्पेसवॉकिंग टीम ने शुक्रवार को धरती के ऊपर इतिहास बना दिया. क्रिस्टीना कोच और जेसिका मीर पावर नेटवर्क के खराब हुए हिस्से को ठीक करने के लिए इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से बाहर निकली.

आधी सदी में करीब 450 स्पेसवॉक में ऐसा पहली बार हुआ जब केवल महिलाएं ही अंतरिक्ष में चहल-कदमी कर रही थीं. इस दौरान उनके साथ कोई पुरुष अंतरिक्ष यात्री नहीं था. इससे पहले जिन 15 महिलाओं ने अंतरिक्ष में चहलकदमी की है, उनके साथ एक पुरुष साथी भी रहा है.

इसलिए क्रिस्टिना कोच और जेसिका मीर ने इस बार अंतरिक्ष केंद्र से बाहर निकलकर इतिहास रच दिया है. यह कोच का चौथा, जबकि मीर का पहला स्पेसवॉक है. इलेक्ट्रिकल इंजीनियर कोच ने मीर का नेतृत्व किया. मीर समुद्री जीव विज्ञान में डॉक्टरेट की उपाधि रखती हैं. बता दें कि अमेरिका ने 1983 में अपनी पहली महिला अंतरिक्ष यात्री को भेजा था.