Movie prime
जम्मू-कश्मीर में बढ़ गई विधानसभा की 7 सीटें, परिसीमन आयोग ने जारी की रिपोर्ट
 

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर को लेकर परिसीमन आयोग की ने अपनी रिपोर्ट जारी कर दी है. इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर में चुनाव की आहट सुनाई देने लगी है. चुनाव से पहले विधानसभा सीटों का परिसीमन का काम भी पूरा हो चुका है. परिसीमन आयोग ने गुरुवार को एक मीटिंग की और फाइनल रिपोर्ट पर साइन कर दिया. इसमें निर्वाचन क्षेत्रों की संख्या और उनके आकार का ब्योरा है.

श्रीनगर का लाल चौक (फोटो- पीटीआई)

आपको बता दें कि परिसीमन आयोग ने जम्मू-कश्मीर के लिए कुल 7 सीटें बढ़ाने का प्रस्ताव दिया है. इस प्रस्ताव के अमल में आने के बाद जम्मू-कश्मीर में विधानसभा सीटों की संख्या 83 से बढ़कर 90 हो जाएगी. वैसे बता दें जस्टिस रंजना देसाई की अध्यक्षता में जम्मू-कश्मीर पर गठित तीन सदस्यीय परिसीमन आयोग ने गुरुवार को इस रिपोर्ट पर साइन कर  दिया है. इतना ही नहीं इसके अलावा आयोग ने कश्मीरी पंडितों के लिए भी विधानसभा में 2 सीटें आरक्षित करने का प्रस्ताव दिया है. 

बता दें अब इस आदेश की एक प्रति और रिपोर्ट सरकार के पास भेजी जाएगी. इस रिपोर्ट में निर्वाचन क्षेत्रों की संख्या, उनका क्षेत्र, आकार और जनसंख्या आदि का विस्तृत विवरण है. इसके बाद एक गजट अधिसूचना के माध्यम से इस आदेश को लागू किया जाएगा.  

Read more at: https://newshaat.com/bihar-local-news/Seeing-anti-party-activities-JDU-expelled-National-General/cid7332040.htm