Movie prime
वर्ल्ड पॉपुलेशन डे पर गिरिराज सिंह ने कहा- जल्द से जल्द जनसंख्या नियंत्रण कानून लागू हो, इससे देश का माहौल बिगड़ रहा
 

दुनियाभर में 11 जुलाई को हर साल विश्व जनसंख्या दिवस मनाया जाता है. वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, इस साल विश्व की आबादी करीब 8 अरब हो गई है. पिछले साल यह साढ़े सात अरब से अधिक थी. वैसे दूसरी और विश्व जनसंख्या दिवस पर देश में जनसंख्या नियंत्रण कानून को लेकर एक बार फिर से बहस शुरू हो गई है. बीजेपी सांसद गिरिराज सिंह ने देश में जल्द से जल्द जनसंख्या नियंत्रण कानून लागू किए जाने की बात कही है. 

AIMIM's win in Kishanganj dangerous for Bihar: Union minister Giriraj Singh  - The Week

आपको बता दें कि बीजेपी सांसद गिरिराज सिंह ने कहा कि, देश में जल्द से जल्द जनसंख्या नियंत्रण कानून लागू किया जाना चाहिए. इतना ही नहीं आगे उन्होंने कहा कि, 10 बच्चे पैदा करने वाले बगैर कानून के नहीं मानेंगे. गिरिराज सिंह ने यह भी कहा है कि देश के विकास में जनसंख्या बाधा बन रही है. इससे देश का माहौल बिगड़ रहा है, इसलिए जनसंख्या नियंत्रण कानून लागू होना चाहिए.

Extend caste census to Muslims, exclude infiltrators, says Union Minister Giriraj  Singh - India News

विश्व जनसंख्या दिवस की स्थापना 1989 में संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम की गवर्निंग काउंसिल द्वारा की गई थी. इस दिन की प्रेरणा 'Five Billion Day' से आई थी, जो 11 जुलाई, 1987 को मनाया गया था. इस दिन  दुनिया की आबादी पांच अरब लोगों तक पहुंच गई थी. संयुक्त राष्ट्र संघ ने बढ़ती जनसंख्या पर चिंता प्रकट की. तब संयुक्त राष्ट्र में बढ़ती जनसंख्या को नियंत्रित करने और परिवार नियोजन को लेकर लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए वर्ल्ड पॉपुलेशन डे मनाने का फैसला लिया गया. 

World Population Day 2022 Importance History Theme And Date - World  Population Day 2022: जानें कब और कैसे हुई थी इस दिन की शुरुआत, इस साल की ये  है थीम - Amar