Movie prime
राज्यसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, 10 जून को बिहार की 5 सीटों के लिए होगी वोटिंग
 

चुनाव आयोग ने राज्यसभा सीटों पर होने वाले चुनावों का ऐलान कर दिया है. चुनाव आयोग के मुताबिक 15 राज्यों की कुल 57 राज्यसभा सीटों पर 10 जून को चुनाव होंगे. जानकारी के अनुसार भारत में राष्ट्रपति चुनाव से पहले होने वाले राज्यसभा के ये चुनाव काफी अहम माने जा रहे हैं, क्योंकि केंद्र में विराजमान भारतीय जनता पार्टी फिलहाल उच्च सदन में 95 सीटों के साथ ऊपर है, और चुनाव के बाद वह फिर 100 का आंकड़ा पार कर सकती है. 

Rajya Sabha Elections For 13 Seats On March 31, Five Seats From Punjab -  राज्यसभा की 13 सीटों पर 31 मार्च को होगा चुनाव, इलेक्शन कमीशन ने किया ऐलान  | India News In Hindi

आपको बता दें कि चुनाव आयोग की अधिसूचना के अनुसार 31 मई को नामांकन की आखिरी तारीख होगी. नॉमिनेशन की स्क्रूटनी की तारीख 1 जून तय की गई है. वहीं नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 3 जून है. वहीं 10 जून को चुनाव होंगे इतना ही नहीं उसी दिन वोटों की गिनती शाम 5 बजे होगी. 

वैसे बता दें इस चुनाव में उत्तर प्रदेश की सबसे ज़्यादा 11 सीटों पर मतदान होगा, जबकि तमिलनाडु और महाराष्ट्र से 6-6, बिहार से 5, कर्नाटक, राजस्थान और आंध्र प्रदेश से 4-4, मध्य प्रदेश और ओडिशा से 3-3, पंजाब, झारखंड, हरियाणा, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना से 2-2 तथा उत्तराखंड से एक सीट पर चुनाव होगा.