Movie prime

इंडोनेशिया के माउंट सिनबंग ज्‍वालामुखी में हुआ विस्‍फोट

इंडोनेशिया के माउंट सिनबंग ज्वालामुखी में मंगलवार को एक के बाद एक 13 विस्फोट हुए. वहीं इस विस्फोट में निकला राख का गुबार आसमान में पांच किलोमीटर की ऊंचाई तक गया. इंडोनेशिया के वॉल्कैनोलॉजी सेंटर के मुताबिक पिछले साल अगस्त महीने के बाद ये धमाका काफी बड़ा था. आपको बता दे कि, सेंटर फॉर वोल्कैनोलॉजी… Read More »इंडोनेशिया के माउंट सिनबंग ज्वालामुखी में हुआ विस्फोट
 
इंडोनेशिया के माउंट सिनबंग ज्‍वालामुखी में हुआ विस्‍फोट

इंडोनेशिया के माउंट सिनबंग ज्‍वालामुखी में मंगलवार को एक के बाद एक 13 विस्‍फोट हुए. वहीं इस विस्फोट में निकला राख का गुबार आसमान में पांच किलोमीटर की ऊंचाई तक गया. इंडोनेशिया के वॉल्कैनोलॉजी सेंटर के मुताबिक पिछले साल अगस्त महीने के बाद ये धमाका काफी बड़ा था.

आपको बता दे कि, सेंटर फॉर वोल्‍कैनोलॉजी एंड जियोलॉजिकल हजार्ड मिटिगेशन के अनुसार उत्‍तरी सुमात्रा प्रांत में स्थित माउंट सिनबंग करीब 2460 मीटर ऊंचा है. यह 400 साल तक शांत रहने के बाद 2010 में सक्रिय हुआ था. 2013 में इसमें विस्‍फोट होने शुरू हुए थे. वहीं इस ज्‍वालामुखी में विस्‍फोट की वजह से नीले आकाश में धुएं का सफेद गुबार देखा जा रहा है. इंडोनेशिया ‘पैशफिक रिंग ऑफ फायर’ पर आता है. देश में करीब 130 ज्‍वालामुखी सक्रिय हैं. यह दुनिया में किसी और देश के मुकाबले सबसे ज्‍यादा हैं.