Movie prime

साल का पहला चंद्र ग्रहण आज, भारत पर इसका प्रभाव पड़ेगा या नहीं? जाने

 

साल का पहला चंद्र ग्रहण 05 मई यानी आज लगने जा रहा है. वैशाख महीने की पूर्णिमा तिथि, जिसे बुद्ध पूर्णिमा भी कहा जाता है, इस दिन लगने वाला चंद्र ग्रहण भारत के कई हिस्सों में देखा जाएगा. यह एक उपच्छाया चंद्र ग्रहण है. वैसे इससे 15 दिन पहले 20 अप्रैल को इस साल का पहला सू्र्य ग्रहण लगा था. हालांकि यह भारत में नहीं दिखा था. 

चंद्र ग्रहण 2023

बता दें चंद्र ग्रहण आज रात 08 बजकर 44 मिनट पर शुरू होगा और इसका समापन 06 मई को रात 01 बजकर 02 मिनट पर होगा. आज सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी एक सीधी रेखा में होंगे. आज का चंद्र ग्रहण के दुनिया कई हिस्सों से देखा जा सकता है. अगर भारत की बात करे तो देश के लोग भी इस ग्रहण को आराम से देख सकते हैं. वैसे कहा जाता है कि चंद्र ग्रहण के समय घर के अंदर ही रहना चाहिए. ग्रहण काल शुरू होने से पहले जल, दूध और खाने के चीजों में तुलसी के पत्ते डालने चाहिए. इससे ग्रहण का नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है. ग्रहण के समय भगवान का ध्यान करना चाहिए. इस समय मंत्रों का जाप विशेष फलदायी होता है.

Chandra Grahan 2023: बुद्ध पूर्णिमा पर लगने वाला चंद्र ग्रहण आखिर किन खतरों  का दे रहा है संकेत | Chandra Grahan 2023 Date Time side effects and Astro  remedies in Hindi | TV9 Bharatvarsh