Movie prime

सेना में पहली बार सिपाही पद पर हो रही महिलाओं की भर्ती, लखनऊ में हुआ फिजिकल टेस्ट

भारतीय सेना ने सीमा सुरक्षा बल की तर्ज पर महिलाओं के लिए अपने दरवाजे खोल दिए हैं. इसके लिए पहली बार भर्ती प्रक्रिया भी शुरू की जा चुकी है. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में गुरुवार को महिला अभ्यर्थियों ने फिजिकल टेस्ट दिया. लखनऊ के एसीएम स्टेडियम में उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड की महिला कैंडिडेट्स… Read More »सेना में पहली बार सिपाही पद पर हो रही महिलाओं की भर्ती, लखनऊ में हुआ फिजिकल टेस्ट
 

भारतीय सेना ने सीमा सुरक्षा बल की तर्ज पर महिलाओं के लिए अपने दरवाजे खोल दिए हैं. इसके लिए पहली बार भर्ती प्रक्रिया भी शुरू की जा चुकी है. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में गुरुवार को महिला अभ्यर्थियों ने फिजिकल टेस्ट दिया.

लखनऊ के एसीएम स्टेडियम में उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड की महिला कैंडिडेट्स का फिजिकल टेस्ट हुआ. इसके तहत दौड़ हुई. वहीं चयनित उम्मीदवारों का कहना है कि उन्हें भी अब लड़को की तरह देश की सेवा करने का मौका मिलेगा. कर्नल मेहता ने कहा कि भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन मंगवाया गया था. उन्होंने कहा कि पहले लिखित परीक्षा आयोजित की गई. इसमें सफल 4458 अभ्यर्थियों को फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया गया.

अब तक सिर्फ ऑफिसर ग्रेड पर ही महिलाओं की भर्ती होती थी. लेकिन इस नई पहल के बाद सबसे पहले महिला सिपाहियों को कानून व्यवस्था का ज़िम्मा देते हुए सेना पुलिस में शामिल किया जा रहा है. इस भर्ती रैली के प्रथम चरण में 12 से 14 सितंबर तक अभ्यर्थियों की शारीरिक माप, शारीरिक फिटनेस एवं दस्तावेजों की जांच की जाएगी.