Movie prime

हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद की आज 41वीं पुण्यतिथि

हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद की आज 41वीं पुण्यतिथि है. ध्यानचंद के दीवानों की लिस्ट में क्रिकेट के सर्वकालिक महान बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन का नाम भी शुमार है. ध्यानचंद भारत के नहीं बल्कि विश्व हॉकी के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी थे. वह तीन बार 1928, 1932 और 1936 में भारत के लिए ओलंपिक स्वर्ण पदक जीत… Read More »हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद की आज 41वीं पुण्यतिथि
 
हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद की आज 41वीं पुण्यतिथि

हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद की आज 41वीं पुण्यतिथि है. ध्यानचंद के दीवानों की लिस्ट में क्रिकेट के सर्वकालिक महान बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन का नाम भी शुमार है. ध्यानचंद भारत के नहीं बल्कि विश्व हॉकी के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी थे. वह तीन बार 1928, 1932 और 1936 में भारत के लिए ओलंपिक स्वर्ण पदक जीत चुके है.जब वो मैदान में खेलने को उतरते थे तो गेंद मानों उनकी हॉकी स्टिक से चिपक सी जाती थी.

आपको बता दे कि 1979 में आज ही के दिन हॉकी के इस जादूगर का निधन हुआ था. वही उनके दौर को भारतीय हाकी का स्वर्ण काल कहा जाता है. मेजर ध्यानचंद का जन्म 1905 में 29 अगस्त को इलाहाबाद में हुआ था. बाद में उनका परिवार झांसी रहने लगा था. ध्यानचंद के पिता का नाम कामेश्वर सिंह था और वे आर्मी में थे. उनके पिता का हमेशा तबादला होता रहता था और इस कारण ध्यानचंद की ज्यादा पढ़ाई लिखाई नहीं हो सकी. वे केवल छठवीं कक्षा तक ही पढ़े थे. बता दे ध्यान चंद महज 16 साल की उम्र में भारतीय सेना में भर्ती हो गए थे. जिसके बाद उन्होंने हॉकी खेलना शुरू किया था. ध्यान चंद देर रात तक प्रैक्टिस किया करते थे और यही वजह है कि दोस्तों ने उनका नाम चांद रख दिया था.